• Thursday, 16 May 2024
मैट्रिक के OMR सीट पर व्हाइटनर लगाने पर भड़की छात्राएं कहीं वायरल प्रश्न पत्र का मामला तो नहीं

मैट्रिक के OMR सीट पर व्हाइटनर लगाने पर भड़की छात्राएं कहीं वायरल प्रश्न पत्र का मामला तो नहीं

DSKSITI - Small
मैट्रिक के ओएमआर सीट पर व्हाइटनर लगाने पर भड़की छात्राएं कहीं वायरल प्रश्न पत्र का मामला तो नहीं
शेखपुरा
शेखपुरा के इस्लामिया हाई स्कूल  के मैट्रिक के परीक्षार्थी छात्राओं के द्वारा बुधवार को जिला समाहरणालय पहुंचकर अधिकारियों को आवेदन देकर इस बात की जानकारी दी और नाराजगी जाहिर किया कि इस्लामिया स्कूल के मैट्रिक के परीक्षा केंद्र पर वीक्षक के द्वारा ओएमआर सीट पर रंगे गए उत्तर को बदलकर फिर से रंगवाया गया और उस पर व्हाइटनर लगवाया गया। कहा गया कि दूसरे सेट का प्रश्नपत्र है। परंतु इस पूरे मामले में व्हाइटनर लगाने और वायरल प्रश्नपत्र का कनेक्शन भी जुड़ जा रहा है।
दरअसल मैट्रिक के परीक्षा में मोबाइल पर जमकर फर्जी प्रश्नपत्र वायरल होता रहा है। उसके उत्तर भी वायरल रहे हैं। उसे याद कर अथवा किसी तरह से पूर्जा बनाकर परीक्षार्थी अंदर जाते और आराम से ओएमआर शीट को रंग देते। ईसी प्रकरण में जब परीक्षा के अंतिम दिन ओएमआर शीट मिला तो ओएमआर मिलने के 15 मिनट तक प्रश्नपत्र पढ़ने का समय दिया जाता है। परंतु इतने ही समय में सभी प्रश्नों का हल करते हुए सभी ओएमआर शीट को रंग दिया गया।

परीक्षार्थियों को कोई परेशानी नहीं होगी

DSKSITI - Large

इस संबंध में सूत्रों से मिली जानकारी में यह भी बताया गया कि वायरल प्रश्न उत्तर को याद कर या पर्चा से देख कर उसे तुरंत रंग दिया गया।  परंतु परीक्षार्थियों को यह भनक लगी कि गलत आंसर है और उसने व्हाइटनर लगाकर उत्तर को बदल दिया। परीक्षा के दिन इस पूरे मामले की शिकायत ना तो  केंद्राधीक्षक से की गई और ना ही वहां तैनात तीन-तीन स्टैटिक मजिस्ट्रेट से की गई। सभी परीक्षार्थी वहां से निकल गए। दूसरे दिन इस मामले को लेकर जब परीक्षार्थियों को कुछ गलत होने की आशंका हुई तो समाहरणालय पहुंचकर आवेदन दिया । उधर, इस मामले में केंद्राधीक्षक प्रियतोष झा ने बताया कि परीक्षार्थियों को कोई परेशानी यदि होती तो उस दिन उन लोगों को बताया जाता। उन लोगों को इस तरह की कोई जानकारी नहीं दी गई । किसी मजिस्ट्रेट को इस बात के बारे में नहीं बताया गया। फिर भी ओएमआर सीट पर व्हाइटनर लगाने से  परीक्षार्थियों को कोई परेशानी नहीं होगी। किसी तरह की गड़बड़ी कंप्यूटर में होती है तो उसे मैनुअली भी जांच किया जाता है। रिजल्ट से प्रभावित नहीं होगा।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like