• Wednesday, 24 April 2024
जब सवर्णों के गांव के कलश यात्रा में शामिल हुई मुसहर की बेटी

जब सवर्णों के गांव के कलश यात्रा में शामिल हुई मुसहर की बेटी

DSKSITI - Small

जब सवर्णों के गांव के कलश यात्रा में शामिल हुई मुसहर की बेटी

शेखपुरा

सामाजिक भेदभाव, छुआछूत सहित अनेकों सामाजिक विसंगतियों को लेकर वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर भेदभाव और नफरत फैलाने के कई खबरें विद्रूप रूप से प्रसारित और प्रकाशित की जातें है परंतु समाज के अच्छे पहलुओं को दबा दिया जाता है। समाज में इस तरह के कई सामाजिक सौहार्द के मामले देखे जाते हैं। इन्हीं मामलों में एक मामला शेखपुरा जिले के अवगिल गांव में देखने को मिला। इस गांव में सवर्णों की बहुलता है। यहां एक जगदंबा मंदिर का निर्माण सभी गांव वालों के सहयोग से किया गया। जगदंबा मंदिर के निर्माण के बाद मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर गांव में धार्मिक आयोजन किए गए।

इस धार्मिक आयोजन में 300 से अधिक महिलाएं शामिल हुई। इसमें कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा टाटी नदी से पानी भरकर जगदंबा मंदिर तक पहुंचा। कलश यात्रा गांव भर में भ्रमण किया और जय माता दी के जयकारे लगाए । परंतु इस धार्मिक यात्रा में एक सामाजिक बदलाव भी देखा गया और सामाजिक सद्भाव की मिसाल भी प्रस्तुत की गई।

दलित की बेटी भी धार्मिक यात्रा में हुई शामिल

इस गांव में आयोजित धार्मिक कलश यात्रा में सवर्णों के घरों से जहां महिलाएं निकली वहीं उनके साथ दलितों की बेटियां भी शामिल हुई। जाति बंधन टूट गया। सामाजिक सौहार्द देखा गया। इस कलश यात्रा में मुसहर की बेटी भी शामिल हुई और कलश यात्रा में भाग लिया। धार्मिक अनुष्ठान में सम्मिलित हुई। इसी के साथ दलित समुदाय से आने वाले ताती, ढाढ़ी भी इसमें शामिल हुए। सामाजिक सौहार्द में अन्य जातियों के लोग भी शामिल हुए। जिसमें यादव, कहार, नाई इत्यादि शामिल है।

जातियों का बंधन टूट गया

इसको लेकर ग्रामीण एवं सामाजिक कार्यकर्ता का ब्रजेश कुमार सुमन ने बताया कि गांव में सामाजिक सौहार्द ही गांव की निशानी होती है। इस गांव में धार्मिक यात्रा में सभी जाति बंधन को तोड़ दिया गया और सभी जाति के लोग इसमें शामिल हुए। भेदभाव से हटकर सामाजिक सौहार्द की निशानी है। जो उनके गांव के लोगों ने प्रस्तुत किया। वर्तमान समय में लोग जहां नफरत की राजनीति करते हैं और सामाजिक भेदभाव को विखंडित करने के लिए सोशल मीडिया पर तरह-तरह के अफवाह फैलाते हैं वही ऐसे समय में सामाजिक भेदभाव को मिटाने की मिसाल उनके गांव के लोगों ने प्रस्तुत किया है।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like