• Friday, 03 May 2024
बिहार में  सेनेटरी पैड बैंक संचालित करने वाली पैड गर्ल की अनोखी कहानी

बिहार में सेनेटरी पैड बैंक संचालित करने वाली पैड गर्ल की अनोखी कहानी

DSKSITI - Small
  • अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन काफी चर्चित रही
  • मासिक धर्म से जुड़ी स्वच्छता के लिए लोगों को जागरूक किया
  • कन्या पाठशाला के नाम में जाना जाता है
  • पैड बैंक का संचालन खुद कन्याओं के द्वारा किया जाता
  • कन्याओं के लिए वरदान साबित हो रहा है
  • डिस्पोजल की भी बहुत सुरक्षित व्यवस्था यहां की गई है

 

बरबीघा, शेखपुरा

सिने स्टार अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन काफी चर्चित रही और इसे पुरस्कार भी मिले। इस में शाहरुख खान ने महिलाओं के निजता के सवाल को प्रमुखता से उठाया और मासिक धर्म से जुड़ी स्वच्छता के लिए लोगों को जागरूक किया। इस फिल्म को पैडमैन के रूप में जागरूकता की फिल्म भी कहा गया । वहीं बिहार के शेखपुरा जिले के बरबीघा बाजार में संचालित कन्या मध्य विद्यालय कुछ इसी तरह की बानगी पेश कर रहा है।

दरअसल कन्या मध्य विद्यालय जिसे कन्या पाठशाला के नाम में जाना जाता है यहां की छात्राओं ने   पैड बैंक संचालित करके अनूठी मिसाल कायम की है । इसकी चर्चा सभी जगह हो रही है। पैड बैंक का संचालन खुद कन्याओं के द्वारा किया जाता है। कन्या पाठशाला स्कूल में कन्याओं का संगठन मीना मंच के द्वारा इसका संचालन होता है। इसके स्वास्थ्य मंत्री इसके प्रमुख होते हैं।

सेनेटरी पैड बैंक दिखाती छात्राऐ

पैड बैंक का संचालन एक अनोखी पहल है

बिहार के सरकारी स्कूल में पैड बैंक का संचालक एक अनोखी पहल है। इसके लिए यहां के प्रधानाध्यापक ने भी पहल की है। इसके प्रधान अध्यापक विनोद कुमार सुधीर बताते हैं कि एक छोटी सी पहल है परंतु कन्याओं के लिए वरदान साबित हो रहा है। इसमें कन्याओं के शौचालय में एक बॉक्स लगा दिया गया है और उसमें ताला चाबी की व्यवस्था कर दी गई है।
DSKSITI - Large

विनोद कुमार सुधीर

ताला लगाकर चाबी मीना मंच के अध्यक्ष और स्वास्थ्य मंत्री के पास रहता है। इस बॉक्स में कन्याओं का सेनेटरी पैड रहता है जिन्हें जरूरत होती है वह यहां से उसका उपयोग करते हैं और लागत खर्च जमा कर देते हैं। सबसे खास बात यहां यह है कि सेनेटरी पैड के उपयोग के बाद उसके डिस्पोजल की भी बहुत सुरक्षित व्यवस्था यहां की गई है। एक पाइप के माध्यम से डिस्पोजल की व्यवस्था की गई है। बड़े से गड्ढे में उपयोग किया हुआ पैड चला जाता है और फिर कन्याओं को कोई परेशानी भी नहीं होती।

स्कूल में लगाया गया है सेनेटरी पैड एटीएम

पटना के सामाजिक कार्यकर्ता गौरव सिन्हा के द्वारा इस स्कूल में एक सैनिटरी पैड एटीएम ही लगाया गया है। यहां ₹5 का सिक्का देने पर एक   नैपकिन बाहर आ जाता है इसका उपयोग भी कन्याओं के द्वारा किया जा रहा है।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like