• Monday, 29 April 2024
कहीं बाइक पर भोले, तो कहीं भी भूत-पिचास की बाराती: महाशिवरात्रि पर धूम

कहीं बाइक पर भोले, तो कहीं भी भूत-पिचास की बाराती: महाशिवरात्रि पर धूम

DSKSITI - Small
  • शेखपुरा/बरबीघा
जिले में महाशिवरात्रि पर सभी तरफ घूम है। कहीं बाइक पर भोलेनाथ दिखे तो कहीं भूत-पिचास की बाराती निकले। भोले डमरू के थाप पर नाचते दिखाई दिए तो कहीं भोले की बारात में डीजे के धुन पर लोग नाचते दिखाई दिए। कहीं भूत पिचास के भेष में लोग बाराती में शामिल होकर झूमते नाचते रहे। यह मौका था महाशिवरात्रि के अवसर पर भोलेनाथ के बाराती का जिले भर में इसकी खूब घूम रही।

ससबहना में भूत पिचास की बाराती सबसे बेहतर

शेखपुरा जिले के ससबहना में भूत पिचास की बाराती भगवान भोले के बाराती में शामिल हुए। भूत पिचास के रूप में लोग बारात में निकले भोले भी झूमते रहे बड़ी संख्या में लोग इसे देखने के लिए पहुंचे।

कमेश्वरनाथ मंदिर से भी शोभायात्रा , चांदनी चौक से बारात निकली

प्रतिमाओं को वाहनों पर बिठाकर शोभायात्रा में शामिल किया गया। बाराती के रूप में लोग इसमें शामिल हुए। झूमते गाते लोग सड़कों पर दिखाई दिए। शेखपुरा के अरधौती पोखर सहित अन्य जगहों पर भी मंदिरों में महाशिवरात्रि पर पूजा अर्चना और बाराती का कार्यक्रम रखा गया।
DSKSITI - Large

शिव बारात निकालकर लोगों ने मनाया महाशिवरात्रि

बरबीघा
महाशिवरात्रि पर शेखपुरा जिले के सभी शिव मंदिरों में लगातार भीड़ उमड़ रही है। शिव भक्त अनेक तरह से महाशिवरात्रि को मना रहे हैं। कहीं पर शिव भक्तों की टोली बारात निकाल रहे हैं तो कहीं शिव भजन गाकर शिवालयों में पूजा अर्चना की जा रही है। ऐसा ही एक नजारा देखने को मिला बरबीघा नगर परिषद के नारायणपुर गांव में जहां महिलाओं और पुरुषों की भीड़ शिव के बारात को लेकर शिव और पार्वती के भेष में स्थानीय ग्रामीण बच्चे बारात लेकर निकल रहे हैं। और आने जाने वाले लोग रुक रुक कर इस बारात का आनंद ले रहे हैं। बरबीघा नगर परिषद के अन्य क्षेत्रों में भी महाशिवरात्रि के अवसर पर काफी मनोरंजक दृश्य देखने को मिलता है जैसे नगर परिषद के शेरपर गांव मे   भी भव्य बारात निकालने की परंपरा है। इसी तरह से साकेत मोड़ के पास भी बारात निकाल कर भूत गन एवं अन्य सजावट के साथ बरात निकाली जाती है बरबीघा थाना में थानेश्वर नाथ की पूजा भी शिवरात्रि के अवसर पर पुलिस कर्मियों के द्वारा धूमधाम से की जाने की परंपरा है ।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like