• Friday, 19 April 2024
साईं कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग में चित्रकल प्रतियोगिता का आयोजन

साईं कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग में चित्रकल प्रतियोगिता का आयोजन

DSKSITI - Small

शेखोपुरसराय (शेखपुरा)

शेखपुरा जिले के एकमात्र शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान साईं कॉलेज ऑफ़ टीचर्स ट्रेनिंग, ओनामा जो कि हमेशा से अपने कलात्मक कार्यों एवं सर्वश्रेष्ठ रिजल्ट के लिए जाना जाता है।

ज्ञात हो कि 02-12-2018 को N.I.O.S. के अध्ययनरत प्रशिक्षुओं के लिए भी एक चित्रकला कार्यशाला का आयोजन किया गया था जिसमें सभी प्रशिक्षुओं ने चित्रकला से संबंधित सभी बारीकियों का गहराई से अध्ययन किया एवं वर्तमान में वह सभी चीजों को अपने-अपने विद्यालयों में कलात्मक ढंग से प्रयोग कर रहे हैं।

उसी तर्ज पर शनिवार (27/07/2019) को साईं कॉलेज ऑफ़ टीचर्स ट्रेनिंग, ओनामा में वर्तमान चर्चित विषय (जैसे- भारत की बेटी हिमादास, चन्द्रयान-2 , राष्ट्रीय खेल, पर्यावरण, जल संकट, आदि पर चित्रकला/पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

जिससे कि अध्यनरत प्रशिक्षुओं को वर्तमान विषय की जानकारी एवं कला संबंधित चीजों की भी जानकारी प्राप्त हो सके एवं उससे वह आने वाले समय में शिक्षक बनकर उसे पूर्ण रूप से प्रयोग कर एक सफल नागरिक भी बन सके। इस प्रतियोगिता में सफल प्रशिक्षुओं को 15 अगस्त 2019 के दिन माननीय अतिथि के द्वारा पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र से भी सम्मानित किया जाएगा ।


इस अवसर पर महाविद्यालय के माननीय अध्यक्ष अंजेश कुमार ने बताया कि चित्रकला से महाविद्यालय में प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षुओं का मानसिक एवं कलात्मक विकास होता है इसीलिए अध्ययन के साथ-साथ इस कॉलेज में चित्रकला संबंधित गतिविधियों का आयोजन भी समय-समय पर किया जाता रहा है, इसी कड़ी में यह आयोजन रखा गया है।

महाविद्यालय के उपाध्यक्ष रमेश कुमार ने बताया कि यह महाविद्यालय अध्ययन के साथ-साथ कला एवं संस्कृति क्षेत्र में भी हमेशा से अग्रणी रहा है और वर्तमान विषय पर हमेशा से सेमिनार एवं चित्रकला संबंधित कार्यशाला का आयोजन किया जाता रहा है । एवं इसे संपन्न कराने में कला प्राध्यापक एवं सभी प्राध्यापकों का भी भरपूर योगदान रहता है।

DSKSITI - Large

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर प्रवेश कुमार ने बताया कि B.Ed. एवं D.El.Ed. के पाठ्यक्रम में भी कला एवं कला समेकित शिक्षा के साथ-साथ ड्रामा एवं संगीत की शिक्षा को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है इसके लिए ऐसी गतिविधियों का आयोजन प्रशिक्षुओं के लिए किया जाता है जिससे कि उनका सर्वागीण विकास हो सके।

इस कार्यक्रम का आयोजन करने एवं उसे संपन्न करने में महाविद्यालय के सहायक प्राचार्य सर्वेश कुमार राय, प्राध्यापक राकेश गिरी, विश्वजीत कुमार, रविंद्र कुमार, राजकिशोर मिश्रा, चंद्रशेखर यादव, मनोज कुमार, लक्ष्मी गिरी, स्मिता कुमारी, खुशबू कुमारी, निभा शर्मा, रघुवीर शंकर, राजा राम, आसित अमन, सीताराम सिंह का भी सहयोग रहेगा।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From