• Friday, 10 May 2024
सतत जीविकोपार्जन योजना में लेखांकन का कार्य प्रारंभ

सतत जीविकोपार्जन योजना में लेखांकन का कार्य प्रारंभ

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

जिला में सतत जीविकोपार्जन योजना की प्रगति की समीक्षा जिला परियोजना प्रबंधक अनिशा द्वारा की गई। जिसमें लेखांकन के पुस्तकों की जानकारी ली गयी ।इसी क्रम में लेखांकन के कार्य को सतत जीविकोपार्जन जिला नोडल मो. आफताब आलम के द्वारा बताया गया की लेखांकन की जरूरत को देखते हुए पुस्तकों को लगाने का कार्य बरबीघा और शेखपुरा सदर में अधतन कराया जा रहा है ।जिससे ये पता चल पा रहा है कि किस अत्यन्त निर्धन परिवार का मासिक आय कितना हो रहा है l

उन्होंने कहा कि अभी तक बेबी देवी ,तेउस बरबीघा जो कि मुर्गी और अंडे की दुकान खोली है ।उनका मासिक आय लगभग दस हज़ार रुपये का हो चुका है lअब तक कुल 25 लाभार्थी इसका अंग बन चुकी है। इतना ही नही इनके देख रेख और बेहतर रख रखाव तथा रोजगार हेतु दैनिक क्षमता वर्धन के लिए मास्टर रिसोर्स पर्सन की नियुक्ति संकुल स्तरीय संघ द्वारा की गई है ।जो अब चयनित परिवार के रोजगार की वस्तु स्थिति पता करने के लिए लेखांकन की पुस्तकें लगाएंगे । जिसमे तीन प्रकार का पुस्तक शामिल है। दैनिक पंजी,साप्ताहिक पंजी एवं एम आर पी पंजी। इसका उद्देश्य दैनिक बिक्री सह आमदनी को देखना है। ताकि अगर किसी परिवार का दैनिक आमदनी कम होता है या नही होता है तो ऐसी स्थिति में एम आर पी उनको तुरंत उनकी कमजोरी का पता लगाकर उन्हें त्वरित गति से दूर करेंगे।

इसकी जानकारी वरीय पदाधिकारी को देंगे। जिससे उस परिवार में पहुंच कर उनके रोजगार को लेकर प्रत्येक पहलू पर बातचीत कर विचार किया जाएगा तत्पश्चात उस परिवार के लिए अगर रोजगार बदलने या स्थान बदलने की जरूरत पड़ी या पूंजी की जरूरत पड़ी तो उसे पूरा किया जा सकेगा।प्रखंड परियोजना प्रबंधक धर्मेंदर केशरी तथा सर्वेश कुमार साही ने बताया के अब एम आर पी नए चयनित परिवार का कॉन्फिडेंस बिल्डिंग,मार्किट सर्वे के साथ साथ रोजगार हेतु सूक्ष्म नियोजन योजना तैयार करेंगे।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From