• Saturday, 18 May 2024
रावण के बताए अनुष्ठान आज भी अपनाते है लोग, जानिए धनवान बनने के रावण के नुस्खे

रावण के बताए अनुष्ठान आज भी अपनाते है लोग, जानिए धनवान बनने के रावण के नुस्खे

DSKSITI - Small

न्यूज़ डेस्क

आज देशभर में विजयदशमी का त्यौहार मनाया जाता है और जगह-जगह रावण के पुतला दहन भी होते हैं। आज ही के दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था।

परंतु रावण संघिता में बताए गए कई आध्यात्मिक अनुष्ठानों को आज भी पूरे देश भर में लोग अपनाते हैं जिसमें धन प्राप्ति के अनुष्ठान ज्यादा प्रमुख हैं बताया जाता है।

रावण संहिता में रावण के द्वारा कई तरह के प्रावधान बताए गए हैं साथ ही साथ ज्योतिष और अन्य तरह के विद्या में भी रावण को प्रकांड विद्वान माना जाता था।

रावण को माना जाता है विद्वान ब्राह्मण

रावण शक्तिशाली योद्धा, महाज्ञानी, कुशल राजनीतिज्ञ, सेनापति और वास्तुकला का मर्मज्ञ होने के साथ-साथ वह महापंडित और मायावी भी था. वह लोगों को इंद्रजाल, तंत्र, सम्मोहन और तरह-तरह के जादुई विद्याओं को बखूबी जानता था.  उसने मेघनाद के जन्म से पूर्व मंदोदरी के गर्भ में ही मेघनाद को अमर बनाने के लिये नक्षत्रो को एक स्थिति में ला दिया था. लेकिन आयुकारक कहे जाने वाले शनिदेव ने अपना स्थान बदल लिया जिस वजह से मेघनाद अल्पायु हो गया.

  • रावण संहिता बनाएगा धनवान के प्रथम उपाय

रावण संहिता के अनुसार जिस व्यक्ति की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और उसे धन प्राप्ति नहीं हो रही है तो उसे प्रातकाल जल्दी उठकर, नित्यकर्मो से निवृत्त होकर, स्नान करने के बाद किसी वृक्ष के नीचे आसन बिछाकर बैठना चाहिए. इसके बाद रूद्राक्ष की माला लेकर ‘ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं नम: ध्व: ध्व: स्वाहा’ मन्त्र का जप करना चाहिए. इस मंत्र को 21 दिन तक लगातार करना चाहिए. यदि आप इस मंत्र को सिद्ध कर लेंगे तो आपके जीवन में धन प्राप्ति के योग बनने लगेंगे.

रावण संहिता बनाएगा धनवान के द्वितीय उपाय

ग्रंथ के अनुसार किसी भी शुभ अवसर जैसे अक्षय तृतीया, दीपावली, होली आदि की मध्यरात्रि में किया गया यह उपाय आपको सालभर के भीतर धनवान बनाने के लिये फलदायी होगा. इस उपाय को करने के लिए दीपावली की मध्यरात्रि में कुमकुम या अष्टगंध की थाली पर ‘ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं महालक्ष्मी, महासरस्वती ममगृहे आगच्छ-आगच्छ ह्रीं नम:’ लिखना होगा . इसे लिखने के साथ ही साथ साफ आसान बिछाकर रुद्राक्ष या कमल गट्टे की माला की सहायता से इस मन्त्र का जप भी करना होगा. इस मंत्र को कम से कम 108 बार बोलना होगा. अधिक से अधिक इस मंत्र की श्रद्धानुसार बढ़ा सकते हैं. इस मंत्र के सिद्ध होने पर आपके घर में महालक्ष्मी की कृपा बरसने लगेगी.

रावण संहिता बनाएगा धनवान के तृतीय उपाय

आप चारों तरफ धन और धन संबंधित समस्या का निपटारा चाहते हैं तो आपको यह उपाय दीपावली में करना चाहिए. दीवाली की रात में विधि-विधान से महालक्ष्मी का पूजन करना चाहिए. पूजन के बाद सो जाना चाहिए और सुबह जल्दी उठना चाहिए. सुबह उठने के बाद और पलंग से उतरने से पहले आपको 108 बार ‘ॐ नमो भगवती पद्म पदमावी ऊँ ह्रीं ऊँ ऊँ पूर्वाय दक्षिणाय उत्तराय आष पूरय सर्वजन वश्य कुरु कुरु स्वाहा’ मंत्र का जप करना चाहिए. मन्त्र का जप पूर्ण होने के बाद दसों दिशाओं में दस-दस बार फूंक मारना चाहिए. जो भी इस मन्त्र का जाप पूरी श्रद्धानुसार करता है उस व्यक्ति को कभी भी धन से संबंधित समस्या नहीं आती.

रावण संहिता बनाएगा धनवान के चतुर्थ उपाय

DSKSITI - Large

संहिता के अनुसार जिनको धन प्राप्ति में बार-बार रुकावटों का सामना करना पड़ता है. वे लगातार 40 दिनों तक ‘ॐ सरस्वती ईश्वरी भगवती माता क्रां क्लीं, श्रीं श्रीं मम धनं देहि फट् स्वाहा’ मंत्र का जप करें. यह महालक्ष्मी से संबंधित मंत्र है और यह माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने वाला तांत्रिक उपाय भी है. इस मन्त्र का रोजाना जप मात्र से ही कुछ दिनों में आपके धन से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा. आपको इस माला का जाप हर रोज एक बार जरूर करना चाहिए.

रावण संहिता बनाएगा धनवान के पंचम उपाय

कुबेर की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ‘ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवाणाय, धन धन्याधिपतये धन धान्य समृद्धि मे देहि दापय स्वाहा’ मंत्र का जाप 3 महीने तक लगातार करना होगा. इस मंत्र का जाप रोजाना 108 बार करना पड़ेगा. इस जाप को करते समय माता लक्ष्मी की कौड़ी को अपने पास रखना होगा. इस मंत्र का जाप करने के बाद कौड़ी को अपने तिजोरी में रख देना होगा.

रावण संहिता बनाएगा धनवान के छठा उपाय

संहिता में दुर्वा घास को बहुत ही चमत्कारिक माना गया है. सफेद गाय का दूध तथा दुर्वा घास को मिलाकर उसका तिलक करने से भी धन प्राप्ति का योग बनता है और धन प्राप्ति भी होती है.

रावण संहिता बनाएगा धनवान के सातवां उपाय

समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा चाहते हैं तो आपको अपामार्ग के बीज को पीसकर उसे बकरी के दूध में मिलाकर उसका लेप बनाना होगा और उसे लगाना होगा.


समाज या ऑफिस में अपना कद बढ़ाना चाहते हैं तो आप बिल्वपत्र को पीसकर, उसमें बिजौरा नींबू और बकरी का दूध डालकर मिला लें और फिर इसका तिलक लगाएं. आपको उन्नति मिलने से कोई नहीं रोक पाएगा.

तांत्रिक विद्या के गुणी लोग आज ही रावण संहिता के बताए गए अनुष्ठानों को अपनाते हैं। सावधान किया जाता है कि इस तरह के अनुष्ठान को बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह को नहीं अपनाया जाना चाहिए।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like