• Sunday, 05 May 2024
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने शस्त्र पूजा के बाद नगर में किया भ्रमण

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने शस्त्र पूजा के बाद नगर में किया भ्रमण

DSKSITI - Small

शेखपुरा/अभय कुमार

राष्ट्र को परम वैभव तक पहुंचाने के लिए संघ की स्थापना 1925 में डॉ केशव बलिराम हेडगेवार जी ने नागपुर के मोहितबारा में किया था । 5 स्वयंसेवकों के साथ शुरू किया गया राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आज वटवृक्ष के रूप में पूरे विश्व में फैल गया है ।

उक्त बातें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघचालक डॉ शिव भगवान गुप्ता ने भामा शाह तरुण व्यवसायी शाखा बरबीधा में आयोजित विजयादशमी एवं शस्त्रपूजन उत्सव के अवसर पर कहा । उन्होंने कहा कि आज के दिन संघ के स्थापना के 94 बर्ष पूरे हुए हैं । उन्होंने संघ के स्थापना की पृष्ठभूमि,उद्देश्यों एवं कार्य पद्धत्ति का उल्लेख करते हुए
उन्होंने शाखा को चरित्रनिर्माण का पाठशाला बताया।

उन्होंने कहा संघ आज विश्व का सबसे पुराना एवं बड़ा संगठन बन कर एक इतिहास रचा है। श्री गुप्ता ने पुरानी धटनाओं का वर्णन करते हुए कहा कि संघ को साजिश के तहत 1948 ,1975 एवं 1992 में तीन बार प्रतिबंधित किया गया जिसे बिना किसी आग्रह या आवेदन के प्रतिबंध मुक्त सरकार ने किया । उन्होंने कहा हिंदुत्व को विश्व की सर्वश्रेष्ठ सभ्यता एवं संस्कृति के रूप में मान्यता प्राप्त कराने में संघ का अमूल्य योगदान रहा है।

शाखा स्थल से ही स्वयंसेवकों ने शहर के गोला रोड, पुरानी शहर, थाना चौक, हटिया मोड़, फैजाबाद, महुआ तल होते हुए पुनः वापस शाखा स्थल पर पहुंच कर समापन हुआ । इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत मां दुर्गा की पूजा अर्चना एवं शस्त्र पूजन के साथ शुरू हुआ। एकल गीत शिवम् कुमार ने गाया , संचालन नगर कार्यवाह मनोज कुमार ने किया ।

DSKSITI - Large

पथ संचलन में मुख्य शिक्षक के रुप में सह जिला कार्यवाह अभय कुमार थे ,धोष पर प्रितम कुमार, शिवम् कुमार, निलेश चन्द्रा , अमन कुमार,सन्नी कुमार थे । इस मौके पर कई पूजा समिति के पास भारत माता की जय का जयकारा लगाकर स्वयंसेवकों का उत्साह वर्धन किया गया ।इस अवसर पर नगर बौद्धिक प्रमुख मदन जी , महाविद्यालय छात्र प्रमुख अंकुश जी, दयानंद सर्राफ समरसता प्रमुख मृत्युंजय कुमार, संजीव कुमार सहित अन्य थे ।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like