• Monday, 29 April 2024
डाकघर में अनोखी पहल : महिलाओं के लिए ऑटोमेटिक सेनेटरी पैड वेडिंग मशीन लगा

डाकघर में अनोखी पहल : महिलाओं के लिए ऑटोमेटिक सेनेटरी पैड वेडिंग मशीन लगा

DSKSITI - Small

बरबीघा/शेखपुरा

शेखपुरा जिले के बरबीघा एवं शेखपुरा डाकघर में महिलाओं के लिए सेनेटरी पैड वेडिंग मशीन लगाया गया है । इसका उद्घाटन पोस्ट मास्टर जनरल पूर्वी जोन के अनिल सिंह ने शनिवार को किया। 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति महिलाओं के इस अभियान को बल देने के लिए डाकघर ने एक अनोखी पहल की है। नारी सशक्तीकरण दिशा में या पहल किया गया है। उन्होंने कहा कि बरबीघा और शेखपुरा डाकघर में सेनेटरी पैड्स ऑटोमेटिक मशीन लगाया गया है । जहां वर्तमान में ₹5 का सिक्का देने पर एक पैड दिया जाएगा । जबकि 1 माह के बाद ₹5 के सिक्का पर दो दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बाजार से बहुत कम कीमत पर यहां से पैड दिया जा रहा है। यह अभियान महिलाओं की सुरक्षा और स्वास्थ्य को लेकर किया गया है।

सुकन्या समृद्धि योजना महिलाओं के लिए वरदान

बरबीघा पोस्ट ऑफिस में प्रेस वार्ता करते हुए अनिल सिंह ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना बच्चियों के लिए वरदान है और हर एक माता-पिता जो अपनी बेटी से प्यार करते हैं सुकन्या समृद्धि योजना से बेटियों को जोड़ने का काम करें। 1000 रुपैया प्रत्येक माह देने पर 18 साल पर छह लाख से अधिक रुपए दिए जाते हैं जो उसके लिए काम की चीज होती है।

डाक बीमा योजना सबसे फायदेमंद

DSKSITI - Large

उन्होंने कहा कि किसी भी बीमा कंपनी से डाक विभाग के द्वारा ली गई बीमा सबसे फायदेमंद साबित होती है और सभी कंपनियों से डाक विभाग का बीमा में 15% तक प्रीमियम कम लगता है और फायदा भी सभी कंपनियों से अधिक दी जाती है । उन्होंने कहा कि हम लोग को बड़े स्टार से प्रचार भले ही नहीं कराते हैं परंतु आम लोगों के हित में हमेशा काम करते हैं।

डॉ श्रीकृष्ण सिंह का मोमेंटो देकर स्वागत

बरबीघा डाकघर में पोस्ट मास्टर जनरल अनिल सिंह का स्वागत डॉ श्रीकृष्ण सिंह का मोमेंटो देकर किया गया। शाखा डाकपाल अरुण कुमार ने उनको मोमेंटो दिया एवं साल देकर स्वागत किया । अनिल सिंह के द्वारा श्री बाबू का मोमेंटो देने पर सराहना की गई।

इस मौके पर डाक अधीक्षक बेगूसराय अरविंद कुमार सिंह, डाक अधीक्षक नालंदा- उदय भान सिंह, डाक अधीक्षक नवादा रणधीर कुमार सिंह, सहायक डाक अधीक्षक शेखपुरा अनिल कुमार, स्वागत कर्ता बरबीघा के पोस्ट मास्टर राजीव रंजन, अरुण सिंह, रामअवतार प्रसाद सिंह, नवल प्रसाद सिंह, अभिनय वशिष्ठ शामिल है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like