• Sunday, 19 May 2024
मजदूरों को किसी प्रकार का लाभ नहीं दिए जाने पर भड़के श्रम संसाधन मंत्री

मजदूरों को किसी प्रकार का लाभ नहीं दिए जाने पर भड़के श्रम संसाधन मंत्री

DSKSITI - Small

शेखपुरा

आज समाहरणालय के मंथन सभागार में विजय कुमार सिन्हा, माननीय मंत्री श्रम संसाधन विभाग के द्वारा श्रम विभाग की समीक्षात्मक बैठक किए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि लक्ष्य के अनुरूप बिहार सरकार की योजनाओं को वांछित लोगों तक पहुँचाना सुनिश्चित करेंगे। श्रम विभाग के द्वारा 15 योजनाएॅं मजदूर, प्रवासी मजदूर एवं उनके परिवारों के कल्याण के लिए चलायें जा रहें है। सभी पंचायतों में कार्यशाला आयोजित कर सभी योजनाओं के बारे में जानकारी आम जनता को देने के लिए कहा गया है।

शेखपुरा प्रखंड में मजदूरों का निबंधन 1950, बरबीघा 1191, शेखोपुरसराय-737, चेवाड़ा में 782, घाटकुसुम्भा में 681, अरियरी में 832 मजदूरों का निबंधन कराया गया है। माननीय मंत्री ने कहा कि मजदूरों के कार्य स्थल पर जाकर अधिकारी शत्-प्रतिशत मजदूरों को निबंधन कराना सुनिश्चित करें। जिले में 10 हजार मजदूरों को निबंधन कराने का लक्ष्य है।

शेखपुरा प्रखंड के एल॰ ई॰ ओं॰ को लक्ष्य के अनुरूप कार्य नहीं करने पर फटकार लगी और उन्हें दूसरे प्रखंड में स्थानांतरित करने का निर्देश दियें। शेखपुरा एल॰ ई॰ ओं॰ से पूछा गया कि शेखपुरा प्रखंड में कितने उद्योग केन्द्र और दूकान है। लेकिन उनके द्वारा सकारात्मक उत्तर नहीं दिया गया जिससे मंत्री बहुत खिन्न हुए। उन्होंने कहा कि सभी एल॰ ई॰ ओं॰ को विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी सुलभ करायें। उन्होंने एक नया वाटसप्प गु्रप का नं॰ 9471229133 दिया, जिसपर कोई भी नागरिक मजदूरों के दिशा और दशा के बारे में जानकारी अपलोड कर सकतें है जिसपर त्वरित कारवाई की जायेगी। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रखंडों में नियुक्त सभी एल॰ ई॰ ओं॰ को कार्यालय कार्य के लिए एक-एक कमरा आवंटित करें। सभी एल॰ ई॰ ओं॰ प्रत्येक कार्यदिवस में कार्यालय में उपस्थित रहकर विभागीय कार्य का निष्पादन करेंगे।


उन्होंने असंगठित मजदूरों के मृत्यु उपरांत 30 हजार रूपये एवं पोस्टमार्टम के बाद 01 लाख रूपयें की राशि देने का निर्देश दियें। उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी दिया कि लक्ष्य के अनुरूप कार्य नहीं करने पर कठोर कार्रवाई की जायेंगी। जिले में 4400 मजदूरों को वार्षिक चिकित्सा का लाभ से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि इस विभाग में रूपये की कोई कमी नहीं है वांछित लोगों को आपलोग विभागीय लाभ प्रदान करें। जिले में संचालित सभी माॅल को निबंधित कराने का निर्देश दियें।
पुलिस अधीक्षक दयाशंकर को निर्देश दिया कि छापामारी के लिए धावादल को पुलिस सुरक्षा उपलब्ध करायें। 16 सितम्बर को श्रम कल्याण दिवस के अवसर पर सभी प्रखंडों में श्रम विभाग के कार्यालय का उद्घाटन जिलाधिकारी के द्वारा किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आई॰ टी॰ आई॰ नया भवन का जाँच कर लें। जिलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि श्रम भवन बनाने के लिए भूमि उपलब्ध करायें। जिले में कुल 17 कौशल विकास केंद्र संचालित है। जिसकों औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि आई॰ टी॰ आई॰ परीक्षा कदाचार मुक्त वातावरण में सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें।
जिला को बाल श्रम मुक्त बनाने के लिए कई निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि एक माह के अंदर जिला को बाल विकाश मुक्त घोषित करना सुनिश्चित करें।
DSKSITI - Large

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, जिला श्रम अधीक्षक के साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थें।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like