• Saturday, 18 May 2024
मजदूरों को कैसे और क्या करने पे मिलेगा 3000 महीना

मजदूरों को कैसे और क्या करने पे मिलेगा 3000 महीना

DSKSITI - Small

समाहरणालय के श्रीकृष्ण सभागार में श्री रंधीर कुमार सोनी, विधायक शेखपुरा के अध्यक्षता में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना को द्वीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के कामगार जिनकी मासिक आय 15 हजार रूपया से कम है जैसे घरेलू नौकर, रिक्शा चालक, ड्राइवर, पलम्बर, लेवर, दर्जी, ठेलावाला, इत्यादि इसके पात्र हो सकते है। उनकी उम्र सीमा 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए। 60 वर्ष की उम्र होने पर असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 3000 रूपयें प्रति माह पेंशन दी जायेंगी। इसके लिए उन्हें मात्र 55 रूपये से 200 रूपयें मासिक भुगतान करना होगा और इतनी ही राशि भारत सरकार के द्वारा वहन की जायेंगी। पेंशन धारक की मृत्यु हो जाने पर पति या पत्नी को पेंशन का लाभ देय होगा।

इसके लिए जरूरी दस्तावेज-आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं दो फोटो, राशन कार्ड या आय प्रमाण पत्र ओ॰टी॰पी॰ जेनरेट करने के लिए एक मोबाईल हैंडसैट। वीडियों काॅन्फेंस के द्वारा नरेन्द्र मोदी माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा इस नई योजना के बारे में विस्तार से बतायें।
विधायक शेखपुरा ने मुख्यमंत्री वृद्वजन पेंशन योजना के बारे में विस्तार से उन्होंने बताया कि बिहार राज्य में वृद्धजनों के सम्मान पूर्ण जीवनयापन के लिए एक नई योजना मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना राज्य के सभी आय वर्ग के वृद्धजन जिनकी आयु न्यूनतम 60 वर्ष है और वे केंद्र या राज्य सरकार से कोई वेतन, पेंशन, परिवारिक पेंशन या समाजिक सुरक्षा पंेंशन प्राप्त नहीं कर रहें है उनकी आयु 60 से 79 वर्ष के है उन्हें 400 रूपये एवं 80 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के है तो उन्हें 500 रूपयें मासिक पेंशन देय होगा। वितीय वर्ष 2019-20 अर्थात् 01 अप्रैल 2019 से भुगतेय की स्वीकृति दी जायेगी। इस पेंशन का आवेदन सभी प्रखंडों के आर॰टी॰पी॰एस॰ काॅन्टर पर 01 मार्च 2019 से लिये जा रहे है। 01 अप्रैल 2019 से यह पेंशन लागू की जायेंगी लेकिन लाभार्थियों को पेंशन की राशि लोकसभा निर्वाचन 2019 के समाप्ति के बाद दी जायेंगी। इस योजना का संचालन समाजिक सुरक्षा निदेशालय के द्वारा किया जायेंगा।


इस अवसर पर सत्य प्रकश शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जो मजदूरों को 60 साल के बाद जीवन यापन के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने इस योजना को व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए नोडल पदाधिकारी श्रम को विशेष निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मजदूरों के संवेदना को समझें और इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर असंगठित मजदूरों को कार्ड का भी वितरण किया गया।
इस अवसर पर कुमकुम भारतीय नगर अध्यक्षा शेखपुरा, प्रभात कुमार जिला सचिव, सी॰पी॰आई॰, सत्येन्द्र कुमार उप विकास आयुक्त, प्रमोद कुमार गोपनीय प्रभारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, सुभाष कुमार भगत एल॰डी॰एम॰, के साथ-साथ कई पदाधिकारी और सैकड़ों मजदूर उपस्थित थें।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like