• Sunday, 05 May 2024
किसान सम्मान निधि योजना का प्रचार रथ रवाना

किसान सम्मान निधि योजना का प्रचार रथ रवाना

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

इनायत खान जिलाधिकारी, शेखपुरा ने आज समाहरणालय परिसर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को व्यापक प्रचार प्रसार करने के लिए छः रथो को एक साथ हरी झण्डी को दिखा कर रवाना किये।

प्रत्येक प्रखंड के लिए अलग -अलग एक-एक गाडियाॅ आवंटित की गई है। यह गाडियाॅ दो दिनों तक सभी पंचायतो गाॅव टोले आदि में सघन प्रचार प्रसार करेगे। सभी गाडियोॅ पर दो-दो किसान सलहकार को प्रतिनियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि लघु एवं सीमान्त कृषकों की आय में वृद्वि के लिए केन्द्रीय योजना ‘प्रधानमं़त्री‘ किसान सम्मान निधि योजना चालू वित्तीय वर्ष से शुरू की गयी है। इस योजना का मुख्य उद्वेश्य है कि सभी लघु एवं सीमान्त कृषक परिवार जिसके पास कृषि योग्य जमीन है को आय में सहायता के उद्वेश्य को दृष्टि में रखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के उद्वेश्य फसल के स्वास्थ्य एवं उचित उपज के लिए किसान को विभिन्न उपादान क्रय करने में वित्तीय मदद करने का है, ताकि किसानों को प्रत्याशित कृषि आय सुनिश्चित की जा सके।
इस योजना के अन्तर्गत दो हेक्टेयर या दो हेक्टेयर से कम कृषि योग्य भू-धारी किसान परिवार को 6000 हजार प्रति वर्ष, प्रत्येक चार महीना पर 2000/-रू0 तीन बराबर किस्तों पर दिया जायेगा। इस योजना अन्तर्गत योग्य लाभान्वित को इस वित्तीय वर्ष के लिए दिनांक 01.12.2018 से 31.03.2019 के लिए प्रथम किस्त दी जायेगी।


योग्य किसान स्वयं विभागीय पोर्टल www.dbtagriculture.bihar.gov.in पर अपना डाटाबेश भरेंगें। जिसमें किसान को नाम, उम्र, लिंग, वर्ग, बैंक खाता संख्या, आई0एफ0एस0सी0 कोड आधार नम्बर (आधार नम्बर निर्गत नही होने की स्थिति में आधार नामांकरन संख्या के साथ अन्य निर्धारित कागजात पहचान के लिए जैसे- ड्राइविंग लाईसेंस, वोटर आई0डी0 कार्ड, नरेगा जाॅब कार्ड या अन्य पहचान पत्र जो कि केन्द्रीय/राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश के द्वारा निर्गत हो) प्राप्त की जायेगी।
गलत घोषणा पत्र देने पर किसान से लाभ की राशि वसूल किया जायेगी एवं विधि सम्मवत कारवाई कि जाऐगी। इस अवसर पर जवाहर लाल सिन्हा अपर समाहत्र्ता -सह- जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, प्रमोद कुमार जिला गोपनीय
DSKSITI - Large

शाखा, राम बच्चन राम जिला कृषि पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्र्पक पदाधिकारी के साथ-साथ कृषि विभाग के कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like