• Friday, 17 May 2024
हो रही प्लानिंग: तालाब, नहर, पईन, कुआँ का होगा जीर्णोद्वारा

हो रही प्लानिंग: तालाब, नहर, पईन, कुआँ का होगा जीर्णोद्वारा

DSKSITI - Small

शेखपुरा

इनायत खान जिलाधिकारी शेखपुरा के अध्यक्षता में आज समाहरणालय के मंथन सभागार में जल-जीवन और हरियाली अभियान के तहत तालाब/नहर/पईन/कुआॅ के जीर्णोद्वारा से संबंधित समीक्षात्मक बैठक हुई। प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं राजस्व कर्मचारी, के द्वारा हर पंचायतों में जाकर खाता, खसरा, रक्वा के तालाब, नहर, पईन, कुआँ के बारे में जानकारी प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। अगर जिस पंचायत के विकास मित्र, पंचायत के अनुभवी व्यक्ति के द्वारा भी जानकारी प्राप्त करने का निर्देश दिया गया।

दिनांक 31.08.2019 से जिला के अंतर्गत जितना भी तालाब, नहर, पईन है उसको चिन्हित कर 25.09.2019 तक उसका सत्यापन करने का निर्देश दिया गया। यदि 01 हेक्टेयर में रहेगा तो उसका कार्य मनरेगा के द्वारा कार्य किया जायेगा, और यदि 01 हेक्टेयर से ज्यादा का दूसरे विभाग के द्वारा उसका निर्माण का कार्य होगा।


शहरी क्षेत्र का तालाब, नहर, पईन, कुआॅ रहेगा तो नगर परिषद् के कार्यपालक पदाधिकारी के द्वारा निर्माण कराया जायेगा। और यदि तालाब, नहर, पईन,कुआॅ किसी के द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है तो उसका पूरा ब्यौरा के साथ फोरमेंट भरकर तैयार करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि हर पंचायत में जाकर तालाब, नहर, पईन, कुआॅ में अगर पानी है तो कितना पानी है तो उसका पूरा ब्यौरा देना भी देना होगा। यह बहुत सरकार की कल्याणकारी योजना है इसके बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त करना अनिवार्य है। प्रतिदिन हर पंचायत का ब्यौरा जानकारी प्राप्त लेने का आदेश दिया गया।


आज के बैठक में सत्येंद्र कुमार सिंह उप विकास आयुक्त, सत्य प्रकश शर्मा अपर समाहर्ता, सत्येंद्र त्रिपाठी अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, प्रमोद कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी, शशिकांत आर्य वरीय कोषागार पदाधिकारी, लाल बच्चन राम जिला कृषि पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद् बरबीघा/शेखपुरा के साथ-साथ जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी भी उपस्थित थें।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

ho

Comment / Reply From

You May Also Like