• Saturday, 04 May 2024
बैठक में विधायक ने उठाया शराब बिक्री का मामला, छोबा पे प्रतिबंध की मांग

बैठक में विधायक ने उठाया शराब बिक्री का मामला, छोबा पे प्रतिबंध की मांग

DSKSITI - Small

शेखपुरा

इनायत खान जिलाधिकारी शेखपुरा के अध्यक्षता में आज समाहरणालय के मंथन सभागार में मुहर्रम त्योहार को शांतिपूर्ण और सद्भाव पूर्ण वातावरण में मनाने के लिए जिला स्तरीय शांति समिति के सदस्यों के साथ समीक्षात्मक बैठक हुई। उन्होंने शांति समिति की सदस्यों को बैठक में आने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अगले दो माह पर्व-त्योहार का दिन है इसको शांतिपूर्ण मनाने के लिए हमलोगों को सजग और तैयार रहना है। अप्रिय घटना होने के पूर्व ही उसे दवाना है।


असमाजिक तत्वों के बारे में ससमय सूचना दें जिससे की उनपर कठोर कार्रवाई की जा सकें। अभीतक 200 से अधिक लोगों पर निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। बिना लाइसेंस के कोई भी जुलूस नहीं निकला जायेगा। जुलूस के मार्ग में कोई परिवर्तन भी नहीं किया गया है।
उन्होंने उत्पाद अधीक्षक एवं कार्यपालक अभियंता विद्युत को ससमय कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। सदस्यों का कहना था कि जिले में कुछ स्थलों पर शराब की बिक्री होती है एवं बिजली का तार भी जर्जर है जिसकों शीघ्र बदलने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने इसकों गंभीरता से लिया है और चेतावनी दिये है कि कोताही करने पर अधिकारियों पर कठोर कार्रवाई की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि जुलूस मार्ग में बिजली आपूर्ति बाधित रखा जायेगा। नगर में लाइट, पेयजल, सफाई आदि करने की व्यवस्था कार्यपालक पदाधिकारी शेखपुरा एवं बरबीघा को दिया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि जोश में होश नहीं खोना है। कानून को हाथ में लेने वालों पर कठोर कार्रवाई की जायेगी। जिले के विकाश के लिए प्रेम और सौंहार्दपूर्ण वातावरण होना चाहिए। असमाजिक तत्वों द्वारा शांति भंग की जायेगी तो उनपर कठोर कार्रवाई की जायेगी। सदस्यों ने अनुरोध किया है कि शांति समिति के सदस्यों को जिला प्रशासन के द्वारा परिचय पत्र सुलभ कराया जायेगा। उन्होेंने अनुमंडल पदाधिकारी को इसके लिए सार्थक प्रयास करने का निर्देश दिया। प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी, स्थानीय लोगों एवं प्रतिनिधियों से लगातार सम्पर्क बनायें रखेंगे। उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी पारदर्शता एवं निष्पक्ष होकर कार्रवाई करेंगे। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से अपील किये कि एक तथा नेक बनें। किसी भी परिस्थित से निपटने के लिए जिला प्रशासन मुश्तैद रहेगा। अभिभावक अपने बच्चों के गतिविधियों पर नियंत्रण एवं समन्वय रखें।
दयाशंकर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जुलूस निकालने वाले सभी कार्यकर्ता 50-50 भोलेन्टियर अवश्य रखेंगे जिसकी सूची स्थानीय थाना को देंगे। जुलूस निकालने के लिए कोई नये रास्ते का लाइसेंस नहीं दिया गया है। उन्होंने चेतावनी दिया है कि यदि युवक कानून से खेलेंगे तो जिला प्रशासन के द्वारा शक्ति से निपटा जायेगा। उनका चरित्र सत्यापन भी नहीं किया जायेगा जिससे उन्हें कहीं भी नौकरी नहीं मिलेगी। उन्मादी माहौल में शामिल होकर अपना भविष्य चैपट नहीं करें। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर कठोर कार्रवाई की जायेगी इसके लिए जिला में सोशल मीडिया पर नियंत्रण के लिए कई सेल कार्यरत है। उन्होंने कहा कि अफवाह फैलाने वालों पर तत्काल प्राथमिकी दर्ज की जायेंगी। अबतक दो लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है।
रंधीर कुमार सोनी, विधायक शेखपुरा ने कहा कि मैं जिला में 19 वर्षों से हर गतिविधियों पर नजर रख रहा हूँ। जिला में हिन्दू और मुश्लिम दोनों मिलकर त्योहारो को साथ-साथ मनाते है। उन्होंने कहा कि जिले में कतिपय स्थलों पर शराब बिक्री हो रही है जिसको अविलंब बंद किया जाय। मुरारपुर में शराब नहीं बनता है बल्कि सटे हुये क्षेत्र नगर परिषद् शेखपुरा में बनता है। टाटी नदी के किनारे शराब बनाने का मुख्य स्थल है। उन्होंने कहा कि दिसम्बर तक सभी खुले वायर को केवल तार में बदल दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि शराब बंद करने के पूर्व उसके कच्चे पदार्थ गुड़/छोबा पर प्रतिबंध लगाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि शेखपुरा जिला बिहार राज्य में सबसे पहले घर-घर बिजली पहुँचाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। बच्चें को नशा से मुक्त रखना जरूरी है।


जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी शांति समिति के सम्मानित सदस्यों से बारी-बारी से फिडबैक प्राप्त किया। सदस्यों ने कहा कि शांतिपूर्ण महौल बनाने के लिए शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगावें। सभी प्रखंडों में शांति समिति की बैठक बुलाया जाय जिसमें जन-प्रतिनिधियों के साथ राजनीतिक पार्टी के प्रमुख को भी शामिल किया जाय। शंभू यादव ने कहा कि सदस्य अपनी जिम्मेवारी समझें एवं ताजियों का सम्मान करें। कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद् शेखपुरा पानी की समस्या दूर करें एवं सफाई कार्य को मिशन मोड में चलायें। सदस्यों ने कहा कि पुलिस के द्वारा पेट्राॅलिंग एवं फ्लैग मार्च निकाला जाय। निर्मला कुमारी जिला अध्यक्षा जिला परिषद् ने कहा कि हमलोग टीम भावना से कार्य करेंगे तो सभी पर्व त्योहार शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न होगें।
DSKSITI - Large

सत्येंद्र कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त, राकेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी, ने शांतिपूर्ण वातावरण में मुहर्रम को सम्पन्न कराने के लिए संवेदनशील 75 स्थलों पर दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। जुलूस एवं असमाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखने के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जिसका दूरभाष संख्या-06341-223333 है। जिले का कोई भी नागरिक इस पर अपना सुझाव और शिकायत दर्ज करा सकतें है।


आज की बैठक में सुरेन्द्र कुमार सिंह अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, कुंवर सिंह सिविल सर्जन, सत्येंद्र प्रसाद जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, नंद किशोर राम जिला शिक्षा पदाधिकारी, लाल बच्चन राम जिला कृषि पदाधिकारी, राकेश कुमार जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, प्रभात कुमार पाण्डेय, विनोद कुमार सिंह, संविल हैदर, शंभू यादव के साथ-साथ सैकड़ों शांति समिति के सदस्य उपस्थित थें।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like