• Friday, 26 April 2024
Good News: पहाड़ के लाल सोना से बदलेगी जिले की तस्वीर, ऐसे हो रही तैयारी

Good News: पहाड़ के लाल सोना से बदलेगी जिले की तस्वीर, ऐसे हो रही तैयारी

DSKSITI - Small

Good News: पहाड़ के लाल सोना से बदलेगी जिले की तस्वीर, ऐसे हो रही तैयारी

शेखपुरा

शेखपुरा पहाड़ के पत्थर को लाल सोना कहा जाता है। इन्हीं पत्थरों से शिक्षा, स्वास्थ्य आंगनवाडी जैसे बुनियादी सुविधाओं की तस्वीर बदलने वाली है। यह तस्वीर आधारभूत संरचनाओं से बदलेगी। इसके लिए नई रणनीति बनाई गई है। इस रणनीति में शेखपुरा जिला अधिकारी सावन कुमार ने पहल की है। अब सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे भी प्राइवेट स्कूल के बच्चों की तरह स्कूली जूता मोजा पहनेंगे। आंगनवाड़ी में प्राइवेट प्ले स्कूल के तर्ज पर झूले और खेल सामग्री लगेंगे जबकि अस्पताल में आईसीयू सुचारू रूप से काम करेगा। बरबीघा रेफरल अस्पताल में बच्चे के लिए एसएनसीयू की व्यवस्था होगी।

खनन कंपनियों के सामाजिक फंड से होगा विकास

दरअसल यह सब शेखपुरा जिले के पहाड़ों के खनन में लगी कंपनियों के सामाजिक फंड से होगा। इस फंड को सीएसआर फंड कहते हैं । पहाड़ को तोड़कर अरबों रुपए कमाने वाले कंपनियों को प्रत्येक वर्ष जिले के सामाजिक विकास के लिए निर्धारित राशि देनी होती है। कई सालों से कंपनियों के द्वारा यह नहीं दिया गया है। अब इस पर जिलाधिकारी सावन कुमार ने संज्ञान लिया है। कंपनियों को कह दिया गया है कि शेखपुरा जिले में पहाड़ तोड़कर पैसा कमा रहे हैं तो शेखपुरा जिले के विकास में भी निर्धारित सीएसआर फंड की राशि जमा कराइए। इसी से शेखपुरा जिले का विकास होगा।

 

चकाचक होगा आंगनबाड़ी, बच्चे पहनेंगे मोजे और जूते

DSKSITI - Large

उक्त आशय की जानकारी देते हुए शेखपुरा जिला के जिला अधिकारी सावन कुमार ने बताया कि शेखपुरा जिले के पहाड़ के खनन में लगी कंपनियों को सीएसआर फंड की राशि देने के लिए कहा गया है। इस राशि से सरकारी स्कूल के बच्चों को जूते और मोजे दिए जाएंगे। इससे बच्चे सामाजिक रूप से अलगाव महसूस नहीं करेंगे। वही इन्हीं राशि से कई आंगनबाड़ी को सुसज्जित किया जाएगा। जिसमें झूला और प्ले स्कूल के तर्ज पर खिलौने दिए जाएंगे। उसे आकर्षक बनाया जाएगा। साथ ही बताया कि सीएसआर फंड से शेखपुरा सदर अस्पताल के आईसीयू को सुसज्जित और सुचारू रूप से संचालित किया जाएगा। इसकी रूपरेखा बनाई गई है। शेखपुरा सदर अस्पताल में नवजात शिशु की देखभाल के लिए विशेष अस्पताल एसएनसीयू बनाया गया है। इसी तरह का एक अस्पताल बरबीघा रेफरल अस्पताल परिसर में भी संचालित किया जाएगा। रेफरल अस्पताल का दौरा कर वे जगह का निर्धारण करेंगे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like