• Friday, 17 May 2024
गाँव सरकार : गाँव में बड़े बड़े अधिकारी जाकर लोगों से जानेगें योजनाओं का हाल

गाँव सरकार : गाँव में बड़े बड़े अधिकारी जाकर लोगों से जानेगें योजनाओं का हाल

DSKSITI - Small

शेखपुरा

इनायत खान जिला अधिकारी शेखपुरा के अध्यक्षता समाहरणालय के मंथन सभागार में जिला लोक शिकायत निवारण ,विशेष ग्रामसभा शिविर की समीक्षात्मक बैठक हुई। उन्होंने कहा कि 16 मार्च से o४अप्रैल 20 तक जिला के सभी पंचायतों में विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं को आकलन करने और जनसाधारण की आकांक्षाओं का आकलन करने के लिए यह विशेष ग्राम शिविर आयोजित किया जा रहा है.


इस ग्राम सभा में प्रखंड स्तर के प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी, प्रखंड स्तरीय सभी पर्यवेक्षकों और प्रखंड के सभी वरीय पदाधिकारी अवश्य उपस्थित रहेंगे ।पंचायतों में ग्राम सभा आयोजन करने के क्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित सभी विभाग अपने अपने कर्मियों और पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करेंगे ।उन्हें निर्देश दिया गया है कि ग्राम सभा आयोजित करने के पूर्व स्थानीय जनप्रतिनिधियों और प्रखंड स्तरीय कर्मियों के साथ एक विशेष बैठक आयोजित कर कार्ययोजना बना लें और उसके अनुसार कार्य करना सुनिश्चित करें।

प्रखंड विकास पदाधिकारी ग्राम पंचायत आयोजन की प्रचार प्रसार के लिए कई आवश्यक जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि विशेष ग्राम सभा में महिलाओं की उपस्थिति अवश्य होनी चाहिए ।
सभी जनप्रतिनिधि और ग्राम सभा के सभी सदस्य इस ग्राम विकास शिविर में उपस्थित रहेंगे और अपना सुझाव और शिकायत दर्ज कराएंगे
सरकार का स्पष्ट निर्देश है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की सभी योजना पहुंचाना है ।इसके लिए स्थानीय लोगों से भी सुझाव लेना आवश्यक है।
जिलाधिकारी ने कहा कि आम जनता और प्रशासन के बीच की दूरी को समाप्त करना है। जिला में विशेष ग्राम शिविर 16 मार्च से 3 अप्रैल 20 तक प्रखंडों के विभिन्न पंचायतों में आयोजित होगा।

DSKSITI - Large

भवन निर्माण कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि बरबीघा में बनने वाले नए गेस्ट हाउस के लिए आवश्यक कार्य करना सुनिश्चित करें ।
पुराने प्रखंड कार्यालय में इसके लिए जमीन उपलब्ध है।
धान अधिप्राप्ति की समीक्षा किया गया और कहा गया कि सभी 54 पैक्स और गोदामों का प्रखंड के वरीय पदाधिकारी भ्रमण और निरीक्षण कर प्रतिवेदन दें। जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि अभी तक 7500 एमटीधान एवं 24 00एमटी चावल का खरीदागया है ।

शेखपुरा का स्थान राज्य में 36वा है ।खनन अधिकारी ने बताया कि अभी तक ओवरलोडेड गाड़ियों से 5000000 रुपए आर्थिक दंड की वसूली की गई है पूर्व वित्तीय वर्ष में 3600000 रुपए किया गया था। नल जल योजना की समीक्षा के क्रम में शेखोपुर सराय प्रखंड विकास पदाधिकारी कहा गया कि योजना को 2 दिनों के अंदर पूर्ण करें । उप विकास आयुक्त ने कहा कि 2 दिनों के अंदर नल जल योजना का कार्य पूर्ण नहीं होने पर पत्र क गठित कर दिया जाएगा।
अनुमंडल पदाधिकारी शेखपुरा एवं कार्यपालक पदाधिकारी शेखपुरा को निर्देश दिया गया कि सड़क पर अतिक्रमण बाद चलाकर जाम से मुक्ति दिलाएं ।उन्होंने उन्होंने स्पष्ट कहा कि लाउडस्पीकर के माध्यम से इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें एवं 10 दिनों के अंदर शेखपुरा नगर परिषद के सभी फुटपाथ ओं को अतिक्रमण से मुक्त करना सुनिश्चित करें । बस एवं गाड़ियां जो सड़कों पर लगी रहती है उसे बस स्टैंड एवं चिन्हित स्थलों पर लगवाना भी सुनिश्चित करें।

आज की बैठक में अपर समाहर्ता ,उप विकास आयुक्त ,जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी सिविल सर्जन ,जिला जनसंपर्क अधिकारी सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी के साथ-साथ जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like