• Wednesday, 15 May 2024
लापरवाह जिला शिक्षा पदाधिकारी नौकरी से होंगे बर्खास्त! डीएम ने जमकर लताड़ा..

लापरवाह जिला शिक्षा पदाधिकारी नौकरी से होंगे बर्खास्त! डीएम ने जमकर लताड़ा..

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

योगेन्द्र सिंह, जिला पदाधिकारी, शेखपुरा के अध्यक्षता में आज समाहरणालय के श्रीकृष्ण सभागार में शिक्षा विभाग के मासिक समीक्षा बैठक हुई। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी नंद किशोर राम पर लापरवाही बरतने के आरोप में जिलाधिकारी ने प्रपत्र क गठित करने का निर्देश दिया है।

जिलाधिकारी के द्वारा पूछा गया है कि कितने हाई स्कूलों में प्रयोगशाला केे लिए उपकरणों का क्रय किया गया है। लेकिन जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा बताया गया है कि तीन विद्यालयों से सूचना मिली है कि उपकरण खरीदे गये हैं।

आवंटन के बाद भी खरीद क्यों नहीं, फटकार।

जिलाधिकारी ने कहा कि दो माह पूर्व आवंटन प्राप्त हुआ था फिर भी तीन विद्यालयों में ही क्रय क्यों किया गया है। इसपर जिलाधिकारी ने डी0ई0ओ0 को फटकार लगाये और निदेश दिया है कि उपकरण का क्रय एक सप्ताह में कराना सुनिश्चित करें या आवंटन को वापस करायें। नियोजित शिक्षकों को माननीय उच्च न्यायालय के द्वारा वेतन भुगतान का आदेश दो माह पूर्व दिया गया है। लेकिन अबतक इनका भुगतान लंबित रखा गया है, इसपर जिलाधिकारी ने आक्रोश व्यक्त किया और कहा कि माननीय उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन ससमय किया जाय।

लिपिक क्यों है मनबढू, बाहर करो।

भूपेन्द्र कुमार लिपिक का कार्यकलाप ठीक नहीं पाया गया। प्रयोगशाला के लिए उपकरण क्रय में प्रधानाध्यापक दिग्यभ्रमित किया गया है। जिलाधिकारी ने डी0ई0ओ को निदेश दिया गया है कि भूपेन्द्र कुमार को कार्यालय से आज हीं बाहर करें।

एमडीएम की जांच हो

जिले में 470 विद्यालयों में एम0डी0एम0 चल रहा है और दो विद्यालयों में बंद है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एम0डी0एम ने बताया कि विद्यालयों में 57 प्रतिशत उपस्थिति रहती है। जिलाधिकारी ने कहा कि पेयजल के आभाव में किसी भी विद्यालय में एम0डी0एम0 बंद होना नहीं चाहिए। डी0पी0ओ0 को प्रतिदिन 05 विद्यालयों में एम0डी0एम0 की जांच कर प्रतिवेदन गोपनीय में देने का निर्देश दिया गया है।

वेतन हुआ बंद

जिला शिक्षा पदाधिकारी और सभी डी0पी0ओ0 बैठक में बिना तैयारी के आये। विभिन्न योजनाओं के बारे में पूछने पर उनके द्वारा संतोषजनक उतर नहीं दिया गया है। आम जनता का फोन रिसीव नहीं करना एवं एम0जे0सी0के0 04 एवं सी0डब्लु0जे0सी0 के 05 मामले लम्बित रखने के आरोप में सभी का वेतन रोकने का आदेश दिया गया है।

प्रपत्र क गठित का आदेश

शिक्षा विभाग में कार्यान्वयन एवं नियंत्रण तथा सरकारी नियमों का अपेक्षित रूप से लागू नहीं करने के कारण डी0ई0ओ0 पर प्रपत्र ’क’ गठित करने का निदेश दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि बैठक में केवल खानापूर्ति नहीं करें। विभाग के आदेश को ससमय अनुपालन करना सुनिश्चित करें।

सेंट्रल टीम ने पाया स्कूल बंद, कार्यवाई नहीं।

केन्द्रीय टीम पटना के द्वारा जांच के क्रम में स्कूल बंद पाया गया था, लेकिन डी0ई0ओ0 के द्वारा संबंधित प्रधानाध्यापक पर कोई कार्रवाई नहीं की गयी जिसको गम्भीरता से लिया गया है।

DSKSITI - Large

सुधार करो नहीं तो..

जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी अपने कार्यकलाप में अपेक्षित सुधार लायें एवं विद्यार्थियों को आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। बालिका साईकिल योजना 96 प्रतिशत, साईकिल येाजना 95 प्रतिशत, पोषाक योजना 94 प्रतिशत एवं सेनेट्री नेपकीन में शतप्रतिशत छात्राओं को राशि उपलब्ध करा दी गई है। जिले में नियोजित माध्यमिक शिक्षकों की संख्या 224, सर्व शिक्षा के तहत नियोजित शिक्षकों की संख्या 1285, प्रधानाध्यापाकों की कुल संख्या 87 है।

शिविर में हो शामिल

जिलाधिकारी ने कहा कि आर्थिक हल, युवाओं की बल के तहत लीना कुमारी प्रबंधक डी0आर0सी0सी0 के द्वारा कई उच्च विद्यालयों में शिविर लगाया गया लेकिन उसमें शिक्षा विभाग के कोई अधिकारी उपस्थित नहीं हुए जिसमें जिलाधिकारी ने गम्भीरता से लिया है। और निदेश दिया है कि भविष्य में होने वाले शिविरों उपस्थित रहेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा की शिक्षा विभाग में अधिकारियांे एवं कर्मचारियों की संख्या प्रर्याप्त है। लेकिन डी0ई0ओ0 के द्वारा उचित नियंत्रण एवं समन्वय के आभाव के कारण शिक्षा विभाग की येाजना धारातल पर दिखाई नहीं दे रही है।

कैश बुक की जांच

शशिकांत आर्य, जिला कोषागार पदाधिकारी को निदेश दिया गया है कि शिक्षा विभाग को सभी कैशबुकों की जांच करते हुए प्रतिवेदन दें। जिलाधिकारी ने कहा कि पोषण माह को व्यापाक प्रचार-प्रसार करने के लिए 20.09.2018 को सभी उच्च विद्यालयों में 09ः30 बजे पूर्वाहन में साईकिल रैली निकाली जायेगी एवं 25.09.2018 को एक साथ सभी को हैण्डवास का प्रशिक्षण दिया जायेगा, इसका नोडल पदाधिकारी डी0पी0ओ0 शिक्षा विभाग को बनाया गया है एवं निदेश दिया गया है कि ससमय सभी विद्यालयों में कार्यक्रम संचालन कराना सुनिश्चित करें।

आज की बैठक में नन्दकिशोर राम डी0ई0ओ0, सत्येंन्द्र प्रसाद जिला सूचना जनसम्पर्क पदाधिकारी, पिरामल फाउन्डेशन के राजू एवं विशाल, मिथिलेश कुमार डी0पी0ओ0, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के साथ-साथ प्रखंड समन्वयक, प्रखंड साधनसेवी के साथ-साथ कई लोग उपस्थित थे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like