• Wednesday, 08 May 2024
जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की समीक्षात्मक बैठक

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की समीक्षात्मक बैठक

DSKSITI - Small

शेखपुरा

चिराग पासवान सांसद जमुई लोकसभा क्षेत्र के अध्यक्षता में आज समाहरणालय के मंथन सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की समीक्षात्मक बैठक हुई। उन्होंने कहा कि अधिकारी किसी भी जिले के विकास के लिए रीढ़ की हड्डी होते है। सरकार के द्वारा दिये गये लक्ष्य के अनुरूप तत्परता के साथ योजनाओं का लाभ वांछित लोगों तक पहुँचाएॅ। जरूरतमंद लोगों को तत्परता के साथ कार्य करें। अपना सोच बदलें और कार्य क्षमता बढ़ाकर नया राज्य विकसित करें। पूर्ण जबावदेही के साथ विभागीय कार्य ससमय ईमानदारी से करें। सहज तरीके से आम जनता से मिले और उनकी समस्याओं को सार्थक समाधान करने का प्रयास करें।


योजनाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुँचाने के लिए जागरूकता शिविर लगाएॅ जिसमें जन प्रतिनिधियों एवं राजनीतिक प्रतिनिधियों को भी शामिल करेंे। जानकारी के आभाव में वांछित लोग भी विविध योजनाओं का लाभ नहीं प्राप्त कर पाते है। मैं जिले के विकास के लिए सदैव तैयार हूँ। मेरे क्षेत्र में कोई कार्य वाधित नहीं हो इसके लिए मैं सदैव प्रयास करूॅगा। आप अपना ईमानदारी से ससमय सुनियोजित ढॅग से कार्य करें। भ्रष्टाचार किसी भी क्षेत्र में बर्दाश्त नहीं किया जायेंगा। लंबित कार्यों को प्राथमिकता के साथ करना सुनिश्चित करें। विभागीय लक्ष्य के अनुरूप ससमय कार्य पूर्ण करें।

इसके पहले सांसद, जिलाधिकारी, विधायक ने संयुक्तरूप से पोषण मेला का दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किये एवं सभी स्टाॅलों पर जाकर फिडबैक प्राप्त कियें। सभी उपस्थित अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों को सुपोषण के संबंध में शपथ दिलाएॅ। इसके साथ ही जल जीवन हरियाली तभी होगी खुशहाली के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु दो प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किए।

आज की बैठक में सत्येंद्र कुमार सिंह उप विकास आयुक्त ने सभी विभागों के कृत योजनाओं के बारे में पीपीटी के माध्यम से जानकारी सुलभ कराई गयी। स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस, तकनीकी, दीनदयाल अत्योदय योजना, जीविका, प्रधानमंत्री ग्राम संड़क योजना, हर घर नल का जल, कृषि, सर्वशिक्षा, सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना, कौशल विकास केंद्र, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, डिजिटल इंडिया आदि की विस्तृत समीक्षा की गई।
रंधीर कुमार सोनी विधायक, शेखपुरा ने योजना विभाग के द्वारा संचालित सभी योजनाओं की विस्तृत जाॅच कराने का आग्रह जिलाधिकारी से किए। जिलाधिकारी ने इसकी जाॅच के लिए तीन सदस्यीय जाॅच कमिटी बनाने का निर्देश दियें। विधायक ने कहा कि करीब छः माह से एक भी योजना को कराने के लिए जिला योजना पदाधिकारी के द्वारा स्वीकृति नहीं दी जा रही है। इससे जिला का विकास कार्य कुप्रभावित हो रहा है। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया गया है कि सरकार के लक्ष्य के अनुरूप दिसम्बर 2019 के पूर्व सभी घरों में पेयजल पहुँचाना सुनिश्चित करें। जिला में 534 वार्डों में नल जल योजना का कार्य पीएचईडी के माध्यम से किया जा रहा है। लक्ष्य के अनुरूप कार्य नहीं करने के कारण जिलाधिकारी के द्वारा कार्यपालक अभियंता से स्पष्टीकरण माॅगा गया है। जो संवेदक ससमय कार्य नहीं करते है उन्हें काली सूची में दर्ज कराने के लिए निर्देश दिया गया। चेवाड़ा प्रखंड के प्रमुख ने कहा कि सियानी पंचायत के सिलोढ़ी में एक वर्ष से केवल बोरिंग कर नल जल योजना को छोड़ दिया गया है। इससे स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश है।


सतीश कुमार डीपीओ को निर्देश दिया गया है कि सभी विद्यालयों में शिक्षक ससमय आयें एवं गुणवता के साथ शिक्षा सुलभ कराएॅ। डीपीओ ने कहा कि 90 प्रतिशत शिक्षक समय से विद्यालय आते है। जिलाधिकारी ने कहा कि 10 प्रतिशत शिक्षक जो समय से नहीं आते है उन्हें चिन्हित करते हुये विधि-सम्मत् कार्रवाई करें।
मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के समीक्षा के क्रम में सहायक निदेशक समाजिक सुरक्षा ने बताया कि इसके तहत 9000 आवेदन प्राप्त हुये है जिसमें से 4580 आवेदकों का पेंशन के लिए स्वीकृति दी गई है। विधायक ने कहा कि लंबित सभी पेंशन के आवेदनों को 42 दिनों के अंदर स्वीकृति/अस्वीकृत करें। अभी जिला में 3466 पेंशन भोगियों को उनके बैंक खाता में भुगतान किया जा रहा है।
सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत जिला में कुल 113 योजना ली गई है जिसके लिए 18173300 की राशि प्राप्त हुई है। जिसमें से 12338690 रूपये व्यय की गई है। विधायक ने कहा कि विधायक फन्ड की प्राप्त राशि का सद्पयोग योजनाओं को पूर्ण करने में नहीं हो रहा है। जिसको जिलाधिकारी ने गंभीरता से लिया है सभी योजनाओं की जाॅच करने के लिए डीडीसी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमिटी बनाने का निर्देश दिया गया है। एमडीएम की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि जिले के 477 विद्यालय में एमडीएम चालू है। सभी विद्यालयों में इसके लिए गैस कनेक्शन दिया गया है लेकिन कुछ विद्यालयों में इसका उपयोग नहीं हो रहा है जिसकी जाॅच करने का निर्देश डीपीओ को दिया गया है।
DSKSITI - Large

सांसद ने जिले में संचालित 716 आॅगनवाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार निर्माण के लिए अपने तरफ से गैस चूल्हा सुलभ कराने का आश्वासन दियें। इससे जिले में 716 केन्द्रों पर पढ़ने वाले 28640 बच्चों को धुआॅ रहित चूल्हें से खाना तैयार होगा जिससे उसके स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।


सांसद महोदय एवं जिलाधिकारी ने पोषण अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों-निर्मल कुमार डीपीएम, अनिशा डीपीएम जीविका, सत्येंन्द्र प्रसाद जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, उषा कुमारी डीपीओ, विशाल पीरामल के प्रतिनिधि, एवं अंशु कुमार यूनिसेफ के प्रतिनिधि को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित कियें।
आज की बैठक में अध्यक्षा जिला परिषद्, सभापति शेखपुरा एवं बरबीघा नगर परिषद्, सत्य प्रकाश शर्मा अपर समाहर्ता, सभी कार्यपालक अभियंता, प्रखंडों के सभी प्रमुख के साथ-साथ जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी उपस्थित थें।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like