• Friday, 10 May 2024
देसी शराब कारोबार: सिर्फ डिब्बा-बर्तन बरामद कर पीठ थपथपा रही पुलिस

देसी शराब कारोबार: सिर्फ डिब्बा-बर्तन बरामद कर पीठ थपथपा रही पुलिस

DSKSITI - Small

शेखपुरा

जिले में उत्पाद विभाग और राज्य पुलिस के द्वारा शेखपुरा पुलिस के द्वारा शराब बंदी में शराब निर्माण कर बेचने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। पिछले एक सप्ताह में कई जगहों पर छापेमारी हुई । एक दर्जन के छापेमारी में ज्यादातर जगहों में से केवल बर्तन डिब्बा बरामद करने में थी पुलिस अपनी पीठ थपथपा रही है। ज्यादातर छापेमारी में कारोबारी के भाग जाने पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

कहां कहां बनता है देसी शराब

शेखपुरा जिला मुख्यालय की यदि बात करें तो यहां देसी शराब का निर्माण शहर में ही कई जगह पर होती है। मुख्य देसी शराब का अड्डा शहर का जमालपुर मोहल्ला है। अहियापुर मोहल्ला में विदेशी शराब बनाया जाता है। यहां छापेमारी में बर्तन और अर्ध निर्मित शराब बरामद होते हैं और कारोबारी भाग जाते हैं। हालांकि इसी मुख्यालय से सटे घाट कुसुंबा के कोरमा थाना के मुरारपुर गांव के नदी किनारे बड़ी संख्या में देसी शराब बनाने के कारोबार होते हैं। इसमें मुरारपुर गांव के कई कारोबारी शामिल होते हैं। साथ ही साथ सुदासपुर में विदेशी शराब के कारोबार में छापेमारी में जहां एक की गिरफ्तारी हुई थी वही चौकीदार के साथ मारपीट भी किया गया था। बाजितपुर में शराब का बड़ा कारोबार होता है।

DSKSITI - Large

बरबीघा थाना से सटे देसी शराब का कारोबार

बरबीघा थाना से सटे नारायणपुर मोहल्ला देशी शराब का बड़ा कारोबार का अड्डा है। थाना से इसकी दूरी महज आधा किलो मीटर होगी। यहां 50 से अधिक देसी शराब के कारोबारी देसी शराब बनाते हैं। छापेमारी में यहां भी बर्तन, उपकरण, अर्ध निर्मित देसी शराब बरामद हुई है। परंतु किसी की गिरफ्तारी नहीं होती। कारोबारी पूर्व सूचना लीक कर जाने पर भाग खड़े होते हैं और पुलिस बर्तन जप्त कर अपनी छाती खुद थपथपाते हैं।

चेवाड़ा के बेलदरिया मोहल्ला है बड़ा अड्डा

शेखपुरा जिले के चेवाड़ा प्रखंड का बेलदरिया मोहल्ला सबसे बड़ा अड्डा है। यहां दो दर्जन देसी शराब के कारोबारी देसी शराब के कारोबार में संलिप्त रहते हैं। यहां भी छापेमारी की स्थिति यही होती है और बर्तन बरामद करना ही बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। उत्पाद विभाग की टीम लगातार छापेमारी कर बर्तन बरामद कर इसे बड़ी उपलब्धि बताती है।

शेखोपुरसराय के महबतपुर, पांची, कबीरपुर, पहाड़िया इत्यादि में देसी शराब का बड़ा कारोबार होता है। एकाध की गिरफ्तारी हुई है परंतु देशी शराब के कारोबार पर कोई अंकुश नहीं लगा है। छापेमारी में बर्तन की ही बरामद की होती है। अरियरी प्रखंड के आधा दर्जन गांव देसी शराब का बड़ा अड्डा है यहां छापेमारी की औपचारिकता भी कम की जाती है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From