• Saturday, 18 May 2024
बेटी बचाओ: किडनी फैल कंचन कर रही मौत का इंतजार, किडनी देने से माँ बाप ने भी किया इंकार

बेटी बचाओ: किडनी फैल कंचन कर रही मौत का इंतजार, किडनी देने से माँ बाप ने भी किया इंकार

DSKSITI - Small

शेखपुरा

शेखपुरा जिले के अगबिल गांव निवासी रामाश्रय यादव की पुत्री कंचन कुमारी की दोनों किडनी फेल हो गई और वह मौत का इंतजार कर रही है। दरअसल उसके परिवार के लोग पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान से इलाज कर घर लौट गए। वहां दोनों किडनी खराब होने की बात बताई गई और उसे बदलने के लिए कहा गया परंतु परिवार में कोई भी व्यक्ति बेटी के लिए किडनी दान देने को तैयार नहीं। मां पिता भी इससे इंकार कर दिये और इसी वजह से कंचन अब घर में केवल मौत का इंतजार कर रही है।


कंचन प्रथम श्रेणी से दसवीं की परीक्षा इस साल ही पास की है और वह पढ़ने में काफी प्रतिभाशाली है। कंचन अब भले ही मौत का इंतजार कर रही है परंतु उसके आंखों में कल तक दुनिया में अपने परिवार का नाम बुलंद करने का सपना था।

कंचन अचानक से एक माह पूर्व बीमार पड़ गई और इधर-उधर इलाज के दौरान परिवार के लोगों ने कर्ज लेकर इलाज भी करवाया जिसमें गरीब परिवार के ऊपर दो लाख का कर्ज का बोझ ही हो गया।

अब जब किडनी ट्रांसप्लांट की बात आई तो परिवार के लोगों ने हाथ खड़ा कर दिया। हालांकि परिवार के पास आयुष्मान भारत योजना का कार्ड भी सभी व्यक्तियों को है परंतु इस योजना के लाभ लेने से भी ये लोग वंचित हो रहे हैं ।

जागरूकता के अभाव में भी ऐसा हो रहा है। पटना से लौटकर कंचन का इलाज सदर अस्पताल में किया गया परंतु यहां से अब लोग कंचन को घर लेकर चले गए हैं और वह मौत का इंतजार कर रही है ।

DSKSITI - Large

हालांकि अभी भी कंचन को किसी मसीह का इंतजार है जो आकर उसकी जान बचा ले और एक बेटी को मरने से बचाने का काम करें।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

be9

Comment / Reply From

You May Also Like