• Sunday, 28 April 2024
कंपनी की मनमानी और विस्फोट से चार दिनों तक यहां चक्का जाम

कंपनी की मनमानी और विस्फोट से चार दिनों तक यहां चक्का जाम

DSKSITI - Small

कंपनी की मनमानी और विस्फोट से चार दिनों तक यहां चक्का जाम

 

शेखपुरा

 

पहाड़ में खनन , उच्च क्षमता का विस्फोट, वाहनों के तेज रफ्तार से आने जाने, सड़क हादसा में बच्चों की मौत, इन सब मामलों से शेखपुरा जिले के वृंदावन गांव के लोग अक्रोशित थे। रविवार को सड़क हादसे में एक बच्ची की मौत हो गई थी। इसमें वृंदावन गांव के अजय राम की 6 वर्ष की बच्ची प्रीति कुमारी की जान चली गई।

 

 इससे नाराज होकर रविवार से गांव के लोगों ने रोड को ब्लॉक कर दिया। पत्थर खनन में लगी कंपनियों के वाहनों को आने-जाने पर प्रतिबंधित कर दिया गया। इस वजह से चार दिनों तक पत्थर कंपनियों का काम ठप रहा। 

 

जानकारी देते हुए ग्रामीण कमलेश कुमार ने बताया कि गांव वालों के द्वारा लगातार इस क्षेत्र में पत्थर खनन में लापरवाही से होने वाली परेशानी को उठाया जाता है। परंतु स्थानीय अधिकारियों के द्वारा कोई पहल नहीं होने से नाराज ग्रामीणों के द्वारा चार दिनों तक चक्का जाम कर दिया गया।

 

 

इस सबके बीच बुधवार को शेखपुरा जिला के खनन पदाधिकारी अखलाक, अनुमंडल पदाधिकारी सतीश रंजन , अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अरविंद सिंहा एवं पत्थर खनन में लगी कंपनी के प्रतिनिधि वृंदावन गांव के लोगों के साथ वार्ता की।

 

 

DSKSITI - Large

 कई घंटे तक यह वार्ता चली। गांव के पंचायत भवन में आयोजित इस वार्ता में गांव वालों के द्वारा पत्थर खनन में लगी कंपनियों के द्वारा मनमर्जी करते हुए बिना किसी पूर्व सूचना के उच्च क्षमता का विस्फोट पत्थर तोड़ने में करने की शिकायत की।

 

 

इससे होने वाले नुकसान को बताया। घरों की छत पट पत्थर गिरने। घरों में आने वाले दरार का जिक्र किया। साथ ही साथ इस क्षेत्र में पीने की पानी की समस्या का भी जिक्र ग्रामीणों के द्वारा किया गया। मनमर्जी करते हुए तेज रफ्तार ट्रक हाईवा के आने जाने से होने वाले दुर्घटनाओं पर भी आक्रोश व्यक्त किया ।

 

इन सभी मुद्दों पर अधिकारियों और कंपनी के लोगों के बीच सहमति बनी। जिसके बाद गुरुवार से आवागमन को सुचारु करने का निर्णय लिया गया । मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद सिंहा ने बताया कि गांव वालों और कंपनियों के बीच समझौता हुआ है ।

 

कंपनी के लोग ग्रामीणों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। बोरिंग करेंगे । साथ ही साथ सड़कों पर ठोकर दिया जाएगा। स्कूल के आसपास के क्षेत्र में इसका ध्यान रखा जाएगा । कम गति से वाहन का परिचालन होगा। साथ ही साथ विस्फोट से पहले गांव वालों को सूचना दी जाएगी ताकि सभी सावधान रहें। इन सब बातों के बीच सहमति बनी है और गुरुवार से वाहनों का आवागमन चालू होगा।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like