• Tuesday, 07 February 2023
विशेष अभियान दिवस : वोटर बनने का एक और मौका, जानिए

विशेष अभियान दिवस : वोटर बनने का एक और मौका, जानिए

शेखपुरा

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार मतदाता सूची की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2020 के तहत मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने एवं सुधार के रविवार को विशेष अभियान दिवस के रूप में जिला के दोनों विधान सभा क्षेत्र के सभी 497 बुथों पर बी०एल०ओ० द्वारा कैम्प लगाकर लोगों से आवेदन प्राप्त किये जायेगे।

इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सभी बी०एल०ओ० को पर्याप्त संख्या में सभी प्रपत्रों के साथ ससमय बुथ पर उपस्थित होने का आदेश दिया गया है। सभी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं प्रखंड के पर्यवेक्षकीय पदाधिकारियों अपने संबद्ध क्षेत्र में भ्रमणशील रहते हुए बी०एल०ओ० के कार्यों का पर्यवेक्षण करेंगे।

विशेष अभियान दिवस के तैयारी की समीक्षा हेतु सत्येन्द्र प्रसाद सिंह, उप विकास आयुक्त, शेखपुरा द्वारा दोनों निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी की बैठक की गई। बैठक में प्रशान्त शेखर, उप निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि वे कल सभी बी०एल०ओ० की मतदान केन्द्र पर ससमय उपस्थिति सुनिश्चित करायेंगे। साथ ही शिविर में 18-19 आयु वर्ग विशेष कर महिलाओं से प्राथमिकता के आधार पर आवेदन प्राप्त करने के लिए बी०एल०ओ० को निदेषित करें।

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निदेश के अनुसार मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने एवं शुद्धि के लिए 15 जनवरी तक आवेदन लिया जायेगा। इससे पूर्व बीते 16 दिसम्बर को प्रकाशित प्रारूप मतदाता सूची में कुल 4 लाख 59 हजार 903 मतदाता नाम दर्ज है। 01 जनवरी को 18 बर्ष की आयु पूरी कर चुके युवा मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए प्रारूप-6 में आवेदन भर कर कैम्प में जमा करें।

यदि किसी मतदाता का नाम निर्वाचक सूची में एक से अधिक जगह प्रविष्ट है या व्यक्ति मृत हो चुका है या कहीं अन्यत्र चला गया है तो वैसे व्यक्ति का नाम हटाने हेतु प्रारूप-7 में आवेदन भर कर बी०एल०ओ० को जमा करें। निर्वाचक सूची में यदि किसी व्यक्ति के नाम अथवा अन्य प्रविश्टियों में कोई त्रुटि है तो वैसे व्यक्ति प्रारूप-8 में आवेदन कर संशोधन करवा सकते हैं। 7 फरवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा।

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like