• Thursday, 02 May 2024
पीने के पानी के लिए त्राहिमाम: टैंकर के पानी की आपूर्ति, पानी के लिए रोड जाम

पीने के पानी के लिए त्राहिमाम: टैंकर के पानी की आपूर्ति, पानी के लिए रोड जाम

DSKSITI - Small

पीने के पानी के लिए त्राहिमाम: टैंकर के पानी की आपूर्ति, पानी के लिए रोड जाम

 

शेखपुरा

 

वर्तमान सावन के महीना में वर्षा अनुपात कम रहने से एक तरफ जहां धान की खेती पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है तो दूसरी तरफ अब इसी सावन के महीने में पानी के लिए त्राहिमाम हो रहा है। पीने के पानी को लेकर जगह-जगह रोड जाम किया जा रहे हैं तो कई जगहों पर प्रशासन के द्वारा सरकारी टैंकर से पानी भेजी जा रही है। टैंकर के माध्यम से पानी की आपूर्ति गांव में किया जा रहा है और पीने के पानी के लिए लोग परेशान हैं।

आजादनगर गांव में टैंकर से जलापूर्ति

पानी के लिए रोड जाम की घटनाएं लगातार हो रही है। मंगलवार को शेखपुरा जिले के अरियरी प्रखंड के फरपर गांव में पानी के लिए गांव के लोगों ने रोड जाम कर दिया। वहीं गुरुवार को भी पानी के लिए इसी प्रखंड के हुसैनाबाद में गांव के लोगों ने पानी के लिए रोड जाम किया।

खेत के बोरिंग से पानी लाती आजाद नगर की महिलाएं

 दोनों गांव के लोगों का आरोप था कि नल जल का मोटर खराब है इस वजह से उन लोगों को पीने का पानी नहीं मिल रहा। जबकि गांव का चापाकल भी खराब पड़ा हुआ है। गांव का बोरिंग भी जलस्तर नीचे जाने से कम नहीं कर रहा। वैसे में पीने की पानी की परेशानी हो गई है।

 

उधर, शेखपुरा के शहरी क्षेत्र में भी पीने के पानी के लिए त्राहिमाम है। शहरी क्षेत्र के कई वार्डों में पीने के पानी के लिए टैंकर से आपूर्ति की जा रही है।

शेखोपुरसराय के गांव में भी टैंकर से आपूर्ति

 

कभी पानी के लिए बिल्कुल परवाह नहीं करने वाले गांव के लोग अब पानी के लिए तरस रहे हैं शेखोपुरसराय के वेलाब पंचायत के आजादनगर गांव में अब टैंकर से पानी भेजा जा रहा है। पीएचईडी विभाग के द्वारा दो दिनों पर टैंकर से पानी की आपूर्ति किया जा रहा है। जिससे गांव के लोग परेशान होते हैं। वहीं पीने के पानी के लिए 2 किलोमीटर दूर खेत में बोरिंग चलने पर गांव के लोग वहां जाते हैं और बर्तन में पानी भरकर लाते हैं। इस गांव में नल जल की व्यवस्था अभी तक नहीं की गई है और गांव का चापाकल भी खराब पड़ा हुआ है।

पानी के लिए परेशान पनहेसा गांव के लोग

DSKSITI - Large

शेखोपुरसराय का पनहेसा गांव पानी के लिए त्राहिमाम कर रहा है। इस गांव के दो वार्डो में नल जल का बोरिंग बना हुआ है। परंतु जलस्तर 50 फीट नीचे चला जाने से बोरिंग असफल हो गया है। बोरिंग से पानी नहीं निकल रहा है। गांव का चापाकल खराब पड़ा हुआ है। प्राइवेट बोरिंग और चापाकल भी कई बंद हो गए हैं । जलस्तर नीचे चला गया है। पटवन  को लेकर भी बोरिंग का जलस्तर नीचे चला गया है। धान की रोपनी तो नहीं हो रही पर अब पीने के पानी के लिए भी परेशानी हो गई है।

पानी के लिए रोड जाम करते फरपर गांव के लोग

उधर, चेवड़ा नगर पंचायत क्षेत्र में भी टैंकर के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जा रही है। नल जल की असफलता और चापाकल के खराब होने से भी यहां के लोगों को परेशानी हुई है और अब टैंकर के सहारे पानी पीने को विवश हो गए हैं।

चेवाड़ा नगर में टैंकर से पानी की आपूर्ति

वही बरबीघा के कई गांव में पीने की पानी की परेशानी हुई है। मूसापुर गांव में नल जल नहीं होने से लोग पीने के पानी के लिए तरस रहे हैं। बड़ी आबादी के गांव में एक चापाकल के सहारे पूरा गांव पानी पी रहा है।

 

इसको लेकर पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता रवि प्रकाश ने बताया कि जलस्तर नीचे जाने से नल जल का बोरिंग खराब हो रहें है। बोरिंग के मोटर को नीचे ले जाने की व्यवस्था अथवा मोटर को बनाने की व्यवस्था विभाग के द्वारा किया जा रहा है।

 

 

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like