• Saturday, 18 May 2024
अनुश्रवण समिति की बैठक में यूरिया कालाबाजारी का मुद्दा गरमाया

अनुश्रवण समिति की बैठक में यूरिया कालाबाजारी का मुद्दा गरमाया

DSKSITI - Small

शेखपुरा

शेखपुरा में राष्ट्रीय जनता दल के विधायक विजय सम्राट के द्वारा यूरिया की कालाबाजारी का मामला उठाया गया। जिला अनुश्रवण समिति की बैठक शुक्रवार को की गई थी। इस बैठक में विधायक के द्वारा किसानों से जुड़े इस मुद्दे को उठाते हुए जिले में यूरिया के कालाबाजारी का मामला रखा। साथ ही कहा कि बाहरी डीलर जिले में यूरिया की सप्लाई करते हैं। इस वजह से यहां के हिस्से को बाहर में बेच देते हैं जिससे जिले में यूरिया की कालाबाजारी होती है।

जिले में 6 डीलर हैं मगर पांच डीलर बाहरी हैं । बाहरी डीलर की वजह से उन लोगों के द्वारा जिले के हिस्से का यूरिया बाहर भेज दिया जाता है और जिले में कालाबाजारी होती है।

डीएम ने मुद्दे को गंभीरता से लिया

DSKSITI - Large

जिलाधिकारी इनायत खान भी अनुश्रवण समिति की बैठक में उपस्थित रही। जिसकी अध्यक्षता उन्होंने ही की। इस बैठक में उर्वरक की कालाबाजारी का मुद्दा उठते ही उन्होंने इस पर सख्ती के आदेश दिए। साथ ही उनके द्वारा खुदरा और थोक विक्रेता के सूची को भी उपलब्ध कराने के लिए कहा और इस मामले को गंभीरता से लिया है। बैठक में 6 डीलरों को भी आने की सूचना दी गई थी परंतु 5 डीलर बैठक में शामिल नहीं हुए। जिला अधिकारी के द्वारा यूरिया की कालाबाजारी से जुड़े मामले में बड़े-बड़े डीलरों के द्वारा गड़बड़ी किए जाने के मामले की जांच करने के लिए डीडीसी को कहा है। इस मामले में जांच के बाद कई अन्य मामले सामने आ सकते हैं। किसानों से जुड़े इस मुद्दे को उठाने से जिले में यूरिया के उचित कीमत पर मिलने की उम्मीद बढ़ी है।

265 का यूरिया ₹360 में बिका

जब भी किसानों को यूरिया की जरूरत होती है प्रत्येक वर्ष ऊंची कीमत पर इसकी बिक्री होती है। ₹50 से लेकर ₹70 प्रति बैग तक अधिक लिया जाता है। इस मामले में थोक विक्रेता का ही खेल होता है। थोक विक्रेता यूरिया को काला बाजार कर दबा लेते हैं और जब मांग बढ़ती है तो ऊंची कीमत पर खुदरा विक्रेता को दिया जाता है। फिर खुदा भी कहता भी अधिक कीमत पर इसे ग्राहकों को देते हैं। नियमानुसार ग्राहक से आधार कार्ड भी लेना है परंतु इसका पालन नहीं होता। पोस मशीन से इसकी बिक्री के दावे किए गए परंतु वह विफल साबित हुआ।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like