• Wednesday, 15 May 2024
Student News: 30 मार्च तक भर सकते हैं CUET UG  का फॉर्म

Student News: 30 मार्च तक भर सकते हैं CUET UG का फॉर्म

DSKSITI - Small

Student News: 30 मार्च तक भर सकते हैं CUET UG  का फॉर्म

अनुराग /पटना

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सीयूइटी यूजी में।शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन तिथि बढ़ा दिया है. जो भी स्टूडेंट्स सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में शामिल होना चाहते हैं वो अब वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर 30 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं. इससे पहले फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 12 मार्च थी. जिसे बढ़ा कर 30 मार्च कर दिया गया है. आवेदन फॉर्म में 1 से तीन अप्रैल तक सुधार कर सकते हैं. 30 अप्रैल को एग्जाम सिटी शहर लिस्ट जारी किया जायेगा. तिथि बढ़ने की जानकारी यूजीसी के चेयरमैन प्रो एम जगदीश कुमार ने दी है.

 

 उन्होंने कहा है कि इस वर्ष सीयूइटी यूजी 2023 का आयोजन देशभर में 21 मई से शुरू होगा, जो 31 मई तक चलेगा. इस परीक्षा के माध्यम से स्टूडेंट्स देश के किसी भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं. इस टेस्ट में शामिल होंगे वालों का ही एडमिशन सेंट्रल यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्स में लिया जा सकता है.

 

10 विषयों के लिए भर सकते है फॉर्म:

फॉर्म भरते समय एप्लीकेशन फीस भी जमा करनी होगी. अगर कोई जनरल कैटेगरी का छात्र तीन विषयों में टेस्ट के लिए फॉर्म भरता है तो उसे फीस के रूप में 750 रुपये देने होंगे वहीं, ओबीसी कैटेगरी के छात्रों को 700 रुपये फीस और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 650 रुपये देने होंगे. हालांकि अगर कोई जनरल कैटेगरी का छात्र सात या 10 विषयों के लिए फॉर्म भरना चाहता है तो उसे फीस के रूप में क्रमश: 1500 रुपये या 1,750 रुपये एप्लीकेशन फीस के रूप में देने होंगे. वहीं, ओबीसी कैटेगरी के छात्रों को 1,400 और 1,650 रुपये देने होंगे. इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 1,300 और 1,550 रुपये देने होंगे. 

 

DSKSITI - Large

सीयूइटी के माध्यम से देश के सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में मिलेगा प्रवेश:

 

इस परीक्षा के अंतर्गत छात्रों को 12वीं के बाद देश की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज जैसे दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, विश्व भारती विश्वविद्यालय, बिहार के गया व मोतिहारी के सेंट्रल यूनिवर्सिटियों के साथ लगभग 50 अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश मिलेगा. यहां 50 से अधिक ग्रेजुएट कोर्सेज के करीब 1,50,000 से अधिक सीटों में एडमिशन का मिलेगा. स्टूडेंट्स अपनी तैयारी कर जेएनयू, डीयू, बीएचयू जैसे यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सके. जिन उम्मीदवारों ने कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है या 2023 की परीक्षा में उपस्थित हो रहे हैं, वे सीयूइटी यूजी 2023 परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं.

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like