• Thursday, 16 May 2024
देखिए, कामेश्वर नाथ में भोले का अद्भुत शृंगार, पंचबदन में कुंआ के जल से भोले का जलाभिषेक

देखिए, कामेश्वर नाथ में भोले का अद्भुत शृंगार, पंचबदन में कुंआ के जल से भोले का जलाभिषेक

DSKSITI - Small

देखिए  कामेश्वर नाथ में भोले का अद्भुत श्रृंगार, पंचबदन में कुंआ के जल से भोले का जलाभिषेक

 
शेखपुरा
 
शेखपुरा जिले में प्रखंड मुख्यालय के नगर परिषद शेखपुरा के गिरीहिंडा पहाड़ी पर स्थित बाबा कामेश्वर नाथ का मंदिर महाभारत कालीन है । मान्यता के अनुसार इस मंदिर की स्थापना महाभारत काल में भीम ने की थी।
भीम के द्वारा यहां हिडिंबा नामक राक्षसी से विवाह करने का प्रसंग आता है। इसी दौरान भीम के यहां रहने की बात भी कही जाती है। इसी मान्यता से इस पहाड़ का नाम गिरीहिंडा पहाड़ पड़ा है।
इस पहाड़ पर सावन माह में बाबा कामेश्वर नाथ के मंदिर में दर्शन करने के लिए भारी संख्या में लोग आते हैं। वहीं बाबा कामेश्वर नाथ का सोमवारी का श्रृंगार अद्भुत होता है। सोमवार की शाम बाबा कामेश्वर नाथ का श्रृंगार भव्य तरीके से किया गया। बाबा कामेश्वर नाथ का श्रृंगार देखने के लिए भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे। 

परंपरागत रूप से कुआं के पानी से ही बाबा का जलाभिषेक

 
 कुआं के पानी से  बाबा का जलाभिषेक की तैयारी 
DSKSITI - Large

उधर, पौराणिक मंदिर जिले के बरबीघा में भी है। यहां बरबीघा प्रखंड के कुशेढ़ी गांव स्थित बाबा पंच बदन स्थान शिव मंदिर में भी भक्तों का तांता लगा रहा । सोमवार को लेकर भारी भीड़ रही ।
वहीं इस मंदिर में आज भी परंपरागत रूप से कुआं के पानी से ही बाबा का जलाभिषेक करने की परंपरा है। मंदिर में शिव के जलाभिषेक को लेकर में पानी भरकर ले जाते हैं और शिव का जलाभिषेक करते हैं। कई लोग बाढ़ के उमानाथ से गंगाजल लाकर भी भोलेनाथ का अभिषेक करते हैं।
पैदल यात्री सोमवार को कई आते दिखाई दिए। 50 किलोमीटर दूर पैदल यात्रा कर मंदिर में भक्तों के द्वारा जलाभिषेक किया जाता है।  वहीं इस मंदिर स्थान में पीपल और बरगद का संयुक्त पेड़ भी लोगों की आस्था का केंद्र बना हुआ रहता है।
new

SRL

adarsh school

st marry school

ॐ नमः शिवाय

Posted by Arun Sathi on Monday, July 17, 2023

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like