• Sunday, 05 May 2024
अच्छी पहल: हॉस्टल से घर जाने वाले बच्चों को दिए गए फलदार पौधे

अच्छी पहल: हॉस्टल से घर जाने वाले बच्चों को दिए गए फलदार पौधे

DSKSITI - Small

बरबीघा (शेखपुरा)

बरबीघा के प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान आदर्श विद्या भारती स्कूल परिसर में दीपावली एवं छठ पूजा के छुट्टी के समय मिशन हरियाली नूरसराय के बैनर तले फलदायक वृक्ष अमरूद ,कटहल,शरीफा के पौधो का वितरण बच्चो के बीच किया गया । इस अवसर पर बच्चों को संबोधित करते हुए प्राचार्य संजीव कुमार जन जीवन हरियाली के लिए अधिक से अधिक पेड़ पौधें लगाने के लिए बच्चों को प्रेरित किया ।


इन्होने कहा कि पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिये 33% प्रतिशत भूभाग पर वन आवश्यक है।लेकिन अपने बिहार में मात्र 7% ही वन है। जिस तरह से पर्यावरण दूषित हो रहा है पेड़ पौधे और पहाड़ों को कटाई हो रही है उससे पर्यावरण पर बुरा असर पड़ रहा है। पेड़ पौधे की कमी से ऑक्सीजन कमी हो रही है जिससे जीना दुर्लभ हो गया है। पर्यावरण को संरक्षित रखने में पेड़ पौधे का अहम योगदान होता है। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए बच्चों को जागरूक बनने को कहा। इन्होंने कहा कि अधिक पेड़ पौधों होंगे जिसमे आक्सीजन की कमी नही होगी ।

इस अवसर पर मिशन हरियाली नूरसराय के संरक्षक राजीव रंजन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए दो कार्य तेजी से करने की जरूरत है। पहला कार्बन के उत्सर्जन में कमी लाना और धरती पर हरियाली बढ़ाना। पृथ्वी पर 120 अरब पेड़ लगाने की जरूरत है और यह तभी संभव है जब पृथ्वी पर रह रहे 8 अरब लोग अपनी भागीदारी देंगे।


बच्चों के माध्यम से पृथ्वी को हरियाली से अच्छादित करना एक सरल एवं सहज कार्य है। पौधे वितरण समारोह में विद्यालय के छात्र एवं छात्राओ के साथ शिक्षकगण अर्जुन प्रसाद,राजा बाबू, सत्यजीत पटेल, संजय कुमार, अजीत कुमार, सौरभ कुमार, भागवत प्रसाद ,अवध किशोर, पारस कुमार, रविशंकर कुमार, तथा अन्य लोग उपस्थित थे ।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

phl

Comment / Reply From

You May Also Like