• Friday, 17 May 2024
 जानिए क्या है सबसे बड़ा वर्दीधारी संगठन भारत स्काउट गाइड और क्यों हुआ समारोह

 जानिए क्या है सबसे बड़ा वर्दीधारी संगठन भारत स्काउट गाइड और क्यों हुआ समारोह

DSKSITI - Small
जानिए क्या है सबसे बड़ा वर्दीधारी संगठन भारत स्काउट गाइड और क्यों हुआ समारोह
शेखपुरा
लार्ड बेडेन पावेल एवं लेडी बेडेन पावेल के एक साथ जन्मोत्सव को विश्व चिंतन दिवस के रूप बड़े हर्षोल्लास पूर्वक एवं धूमधाम से जिला मुख्यालय भारत स्काउट गाइड कार्यालय शेखपुरा में मनाया गया। अभ्यास म0 वि0 शेखपुरा कैंपस के प्रांगण में स्काउट गाइड आंदोलन के जन्मदाता लार्ड रावर्ट स्टीफेनसऩ स्मिथ बेडेन पावेल के जन्म दिवस को विश्व चिंतन दिवस के शुभ अवसर पर उनके तैल चित्र पर माल्यार्पण कर एवं द्विप अगरबत्ती जलाकर सर्वधर्म प्रार्थना कर उन महान व्यक्ति को याद किया गया। बी0पी0 1907 ईस्वी में समाज के सभी वर्गों से चुनकर 20 बच्चों का 9 दिनों का एक शिविर “ब्राउनसी” नामक द्वीप पर आयोजित किया और 216 देशों में स्काउट और गाइड कार्यक्रम का सबसे बड़ा युवाओं का दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी संगठन कुशलता पूर्वक चल रहा है।

भारत में 1909 में कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

जबकि 1910 ई में गाइडिंग (लड़की) की शुरुआत हुई और इस संस्था का मुख्य उद्देश्य नवयुवक,नवयुवतियों का शारीरिक ,मानसिक ,चारित्रिक ,सामाजिक और आध्यात्मिक विकास कर उन्हें उत्तरदायी नागरिक बनाना ताकि वे स्थानीय ,राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए उपयोगी सिद्ध हो सके। इस अवसर पर राष्ट्रीय मुख्यालय के निर्देशानुसार एवं राज्य सचिव बिहार के आदेशानुसार प्लास्टिक टाइड टर्नर हीरो लेवल के लिए एक परिवर्तनकर्ता के रूप में सभी को शपथ जिला कॉर्डिनेटर सह-सहायक जिला संगठन आयुक्त (स्का0) शेखपुरा  मनीष कुमार के द्वारा दिलाया गया । साथ ही जिला कार्यालय कैंपस की साफ -सफाई एवं कचरे का निस्तारण के लिए भी कार्यक्रम चलाया गया।

नवरात्रा सेवा शिविर प्रमाण-पत्र वितरण

DSKSITI - Large

इस अवसर पर नवरात्रा सेवा शिविर प्रमाण-पत्र वितरण कार्यक्रम भी रखा गया। जिसके मुख्य अतिथि के के रूप में मुरारी कुमार प्रधानाध्यापक अभ्यास म0वी0 शेखपुरा के कर कमलों द्वारा प्रमाण-पत्र वितरित किया गया। प्रमाण पत्र लेने वालों में से मुरारी कुमार,सोनाली कुमारी,सन्नी कुमार ,पूजा कुमारी के अलावे कई स्काउट/गाइड,रोवर/रेंजर आदि उपस्थित रही। इस अवसर पर अभ्यास विद्यालय में मैट्रिक परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक, मजिस्ट्रेट, सहित कई गण्यमान्य वीक्षक ने लार्ड बेडेन पावेल एवं लेडी बेडेन पावेल के तेल्या चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन महान आत्मा को नमन किया। इस अवसर पर जिला संगठन आयुक्त (स्का0) श्री विजय कु0 पार्थ,मनीष कुमार स0 जिला संगठन आयुक्त (स्का0) सह-जिला कॉर्डिनेटर हीरो लेवल प्लास्टिक टाइड टर्नर शेखपुरा,मुरारी कुमार,सीनियर स्काउट,सन्नी कुमार,नविता कुमारी,सोनाली कुमारी,पूजा कुमारी ,छोटू कुमार सहित अनेकों स्काउट/गाइड ,रोवर /रेंजर ,अभिभावक,शिक्षक आदि मौजूद रहे।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like