• Saturday, 18 May 2024
मीडिया के पॉजिटिव न्यूज़ का समाज पर कैसे होता है असर, परिचर्चा में उठी बात

मीडिया के पॉजिटिव न्यूज़ का समाज पर कैसे होता है असर, परिचर्चा में उठी बात

DSKSITI - Small

मीडिया के पॉजिटिव न्यूज़ का समाज पर कैसे होता है असर, परिचर्चा में उठी बात 

 
पटना 
 
मंगलवार एवं बुधवार को पटना के रॉयल बिहार होटल में दो दिवसीय परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस परिचर्चा में मीडिया के पॉजिटिव और नेगेटिव न्यूज़ को लेकर पर चर्चा हुई। इसमें मीडिया के पॉजिटिव न्यूज़ के असर पर व्यापक विमर्श किया गया । मीडिया के सकारात्मक खबरों को लेकर शेखपुरा के वरिष्ठ पत्रकार अरुण साथी सहित अन्य को मौके पर सम्मानित किया गया।
 
 
 वरिष्ठ पत्रकार अरुण साथी को सम्मानित करते  बिल गेट्स की संस्था के प्रतिनिधि 
 
इस विमर्श में मीडिया को पॉजिटिव न्यूज़ करने के लिए प्रेरित करने और उसके माध्यम से समाज में होने वाले बदलाव को रेखांकित किया गया। परिचर्चा का आयोजन नीति आयोग से संबद्ध संस्था पीरामल फाउंडेशन के द्वारा किया गया था । इसमें बिल गेट्स की संस्था के प्रतिनिधि ने मीडिया के प्रतिनिधियों से व्यापक तौर पर विमर्श किया। पॉजिटिव खबरों को लेकर समाज में बदलाव लाने की पहल में सहभागी बनने की बात भी कहीं।
 
DSKSITI - Large

दो दिवसीय इस पर चर्चा में शेखपुरा जिला से वरिष्ठ पत्रकार अरुण साथी ने अपनी बात रखते हुए बताया कि कैसे उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान कोरोना सेंटर के एक स्वीपर इंदल की खबर को प्रमुखता से जगह दी और फिर इसी तरह से सकारात्मक खबर के माध्यम से लोगों को कोविद-19 महामारी से लड़ने के लिए प्रेरित किया। इसमें इलाज में सहभागी चिकित्सा और एएनएम इत्यादि की खबरों को प्रमुखता से प्रकाशित किया।
 
 इस बात को भी व्यापक तौर पर रेखांकित किया गया की पॉजिटिव खबर को भी लोग पढ़ते हैं और उत्साह दिखाते हैं। इसमें बीते शनिवार को एक निजी स्कूल के शिक्षा का ज्योति कुमारी की खबर को फेसबुक के प्लेटफार्म पर बरबीघा चौपाल पर 70 लाख लोगों के द्वारा देखे जाने की खबर उदाहरण स्वरूप प्रस्तुत किया गया। जिसकी आए हुए अतिथियों और प्रतिनिधियों ने खूब तारीफ की।
 
 असम से आई गांधी फेलो वंदना ने भी मीडिया के द्वारा चाय बागान के महिलाओं के खबर को प्रमुखता से प्रकाशित करने और उसके बाद आए सकारात्मक असर को रेखांकित किया। कटिहार के प्रतिनिधि सूरज गुप्ता के द्वारा भी मीडिया के सकारात्मक खबरों से समाज के बदलाव की बात रखी। जबकि औरंगाबाद से आए  रमेश कुमार ने भी अपनी बातों को मजबूती से रखा । मीडिया के साथ इस पर चर्चा में मुख्य संयोजक के रूप में पिरामल के प्रतिनिधि संजय सिंह ने मुख्य भूमिका निभाई। जबकि संजय सुमन और शैलेंद्र कुमार ने इसका संयोजन किया । स्थानीय शेखपुरा के पिरामल के प्रतिनिधि सुजीत सुमन ने भी अपनी भागीदारी दी।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like