• Sunday, 19 May 2024
Good News: सरकारी स्कूल में निशुल्क पुस्तक का वितरण

Good News: सरकारी स्कूल में निशुल्क पुस्तक का वितरण

DSKSITI - Small

Good News: सरकारी स्कूल में निशुल्क पुस्तक का वितरण 

 

शेखपुरा 

 

जिले में सरकारी स्कूलों में निशुल्क पुस्तक का वितरण शुरू हो गया। मंगलवार को इसके लिए कई सरकारी स्कूलों में अभियान चलाया गया। जिसमें कक्षा एक से आठवीं तक के छात्र छात्राओं को सभी विषयों के निशुल्क पुस्तक का वितरण किया गया। सभी पुस्तक शिक्षा विभाग के द्वारा दिए गए हैं और एक ही बंडल में सभी पुस्तक उपलब्ध है।

 

 पुस्तक के बंडल पर वितरण किए जाने वाले पुस्तकों की सूची भी साथ में कर दी गई है। ताकि कोई गड़बड़ी नहीं हो सके। इसको लेकर जिले के बरबीघा नगर के आदर्श कन्या मध्य विद्यालय में मंगलवार को अभियान चलाया गया। इस अभियान में शेखपुरा जिला के बरबीघा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रमेश प्रसाद साह अपनी भागीदारी दी। मौके पर उन्होंने कहा कि स्कूलों में पाठ पुस्तकों का निशुल्क वितरण शिक्षा के अधिकार के तहत किया जा रहा है । कोई भी बच्चा पढ़ाई से वंचित नहीं हो इसके लिए सरकार की यह योजना लागू की गई है।

 

 इस अवसर पर कन्या मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक विनोद कुमार ने कहा कि शिक्षा के अधिकार के तहत स्कूल में पोशाक, पुस्तक इत्यादि का वितरण किया जा रहा है। किसी भी प्रकार के परेशानी से बचने के लिए इस बार पुस्तक ही दिए जा रहे। इससे पहले बच्चों के खाता में पैसा भेज दिया जाता था। जिससे परेशानी होती थी। कुछ बच्चे पुस्तक नहीं खरीद पाते थे। इस अवसर पर शिक्षा विभाग से जुड़े सुबोध कुमार, दीनदयाल इत्यादि की उपस्थिति रही।

 

 

DSKSITI - Large

30% बच्चे पुस्तक से रह जाएंगे वंचित 

 

 

उधर मिली जानकारी में यह बताया गया कि शिक्षा विभाग के द्वारा केवल 70% ही पुस्तक उपलब्ध कराए गए हैं। पुस्तक उपलब्ध कराने का आधार एमडीएम को बनाया गया है । एमडीएम की उपस्थिति के अनुसार ही स्कूलों को पुस्तक दिए जा रहे हैं परंतु 30% बच्चे ऐसे में पुस्तक से वंचित रह जाएंगे क्योंकि एमडीएम में कभी कुछ बच्चे आते हैं और कभी कुछ बच्चे नहीं आते हैं इस आधार पर उपस्थिति बनती है परंतु पुस्तक के वितरण में यह आधार प्रधानाध्यापकों के लिए परेशानी का कारण बन गया है। इस वजह से अभिभावकों और बच्चों के रोष का सामना भी प्रधानाध्यापक को करना पड़ रहा है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like