• Monday, 29 April 2024
Good News : किसानों के खेतों तक पहुंचेगा नहर का पानी, उड़ाही शुरू

Good News : किसानों के खेतों तक पहुंचेगा नहर का पानी, उड़ाही शुरू

DSKSITI - Small

Good News : किसानों के खेतों तक पहुंचेगा नहर का पानी, उड़ाही शुरू 

 

शेखपुरा 

 

नवादा जिले से चलकर शेखपुरा जिला के खेतों तक पानी पहुंचाने वाले नहर के उड़ाही का काम शुरू हो गया है। इससे किसानों में खुशी है। यह काम शेखोपुरसराय के छेमा से शुरू किया गया है। चार जगह पर तेजी से नहर के उड़ाही में लगी कंपनी के द्वारा काम किया जा रहा है। हालांकि कई जगह पर अतिक्रमण की वजह से कंपनी को परेशानी भी हो रही है।

 

 

बता दें कि बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री डॉ श्री कृष्णा सिंह के द्वारा अपने जन्म भूमि बरबीघा के लिए सहित नालंदा जिला, शेखपुरा प्रखंड के लिए नहर को यहां पहुंचा गया था । जिसके बाद इस नहर में पानी आने की व्यवस्था नहर में अतिक्रमण, पैरा के पास साधन जर्जर होने और ऊपरी क्षेत्र में पानी नहीं आने से बाधित हुआ । उसके बाद से ही लगातार किसानों के द्वारा नहर में पानी के लिए नहर के उड़ाही की मांग की जाती रहे।

 

 

नवादा जिला के पौरा से चलकर शेखपुरा जिला के शेखोपुरसराय, बरबीघा, शेखपुरा सदर प्रखंड के साथ-साथ नालंदा जिला के कई गांवों के खेतों को सिंचित करने वाली इस नहर के उड़ाही से किसानों में खुशी है।

DSKSITI - Large

 

हालांकि इस नहर को साफ करने का काम छेमा से शुरू किया गया है जिससे किसानों में पानी खेत तक पहुंचाने का संशय भी है। इसको लेकर नहर विभाग के कार्यपालक अभियंता सुधीर प्रसाद और कनीय अभियंता चंदन कुमार ने बताया कि छेमा गांव के पास से अभी नहर के सफाई का काम किया जा रहा है। बीच-बीच में अतिक्रमण को लेकर परेशानी हो रही है। वीरपुर गांव के किसानों ने अतिक्रमण को लेकर बाधा डाला है। वहीं अन्य जगहों पर भी किसानों के द्वारा परेशानी की जा रही है।

 

उधर, बरबीघा नगर परिषद क्षेत्र में जगह-जगह नहर पर पुलिया का निर्माण अवैध रूप से भी घर बनाने वालों के द्वारा कर दिया गया है। इसको हटाने की मांग  किसानों के द्वारा की जा रही है। जबकि बरबीघा नगर के नारायणपुर , पटेल नगर मोहल्ले में नहर को पूरी तरह से भर दिया गया है जिसे अतिक्रमण मुक्त करने की मांग किसान कर रहे हैं। इसको लेकर कार्यपालक अभियंता ने बताया कि अवैध रूप से किए गए अतिक्रमण को निश्चित रूप से हटाया जाएगा।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like