• Thursday, 09 May 2024
किसान की बेटी प्राची को बीपीएससी में 35वां रैंक, बनेगी एसडीएम

किसान की बेटी प्राची को बीपीएससी में 35वां रैंक, बनेगी एसडीएम

DSKSITI - Small

किसान की बेटी प्राची को बीपीएससी में 35वां रैंक, बनेगी एसडीएम  

 

शेखपुरा

 

 

सदर प्रखंड के पैन गांव निवासी किसान प्रमोद महतो की बेटी प्राची कुमारी ने भी बीपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। प्राची ने 35वां रैंक प्राप्त कर एसडीएम के पद को प्राप्त किया है।

 

 

प्राची के पिता प्रमोद महतो किसान है। वह पहले दूसरे राज्यों में जाकर नौकरी करते थे और बच्चों की परवरिश भी करते थे। प्राची अपने चाचा के साथ दिल्ली में रही और दिल्ली के सरकारी संस्थानों में पढ़ाई की।

 

10वीं और 12वीं की पढ़ाई दिल्ली के सरकारी स्कूल से करने के बाद स्नातक की पढ़ाई भी उसने दिल्ली के सरकारी कॉलेज से किया।  प्राची ने बीपीएससी में बेहतरीन रैंक लाकर अब एसडीएम बनेगी ।

DSKSITI - Large

 

शेखपुरा जिला में प्राची का रैंक सबसे बेहतर है। प्राची के पिता प्रमोद महतो कहते हैं कि वह जब बिहार से बाहर रहते थे तब उनकी बच्ची की पढ़ाई लिखाई उनके भाई के यहां होता था । 2019 से प्राची अपने गांव शेखपुरा के सदर प्रखंड के पैन गांव आ गई । प्रमोद महतो खेती करने लगे।  खेती से होने वाले आमदनी से ही बच्चों की पढ़ाई लिखाई करने लगे ।  इसी बीच उसने दिल्ली से एलएलबी की पढ़ाई भी शुरू कर दी। एलएलबी की पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी भी गांव में रहकर करने लगी और फिर बीपीएससी की परीक्षा में 35 रैंक लाकर सफलता का परचम लहरा दिया।

 

 

प्राची कहती है कि नियमित पढ़ाई से यह सफलता मिली है। उसने ऑनलाइन कई तरह के कोर्स लिए और सही मार्गदर्शन में पढ़ाई करने लगी। जिसके बाद उसने यह सफलता प्राप्त की है। उसने कहा कि कई घंटे पढ़ाई के बाद वह इस सफलता को प्राप्त किया है। किसी को भी नियमित पढ़ाई के साथ-साथ हौसला भी रखना चाहिए। हौसला नहीं हारने पर सफलता अवश्य मिलती है। प्राची ने बताया कि उसका 35वां रैंक आया है। परिवार में भारी खुशी है। उधर, गांव में प्राची के पिता प्रमोद महतो को बधाई देने वालों का भी तांता लग गया और बड़ी संख्या में लोगों ने उन्हें बधाई दी।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like