• Tuesday, 14 May 2024
24 दिनों से 24 घंटे धरना दे रहे किसान, धरना देने वाली एक महिला किसान की इस तरह मौत

24 दिनों से 24 घंटे धरना दे रहे किसान, धरना देने वाली एक महिला किसान की इस तरह मौत

DSKSITI - Small

24 दिनों से 24 घंटे धरना दे रहे किसान, धरना देने वाली एक महिला किसान की इस तरह मौत

 

बरबीघा, शेखपुरा 

 

 

 

शेखपुरा दनियावां रेल लाइन परियोजना में बरबीघा के नारायणपुर मौज में उचित मुआवजा नहीं मिलने के कारण दर्जनों  किसान 24 दिनों से 24 घंटे धरना पर बैठे हैं ।

सोमवार की शाम धरना पर बैठी एक महिला किसान सिया देवी (70 वर्ष) की अचानक तबियत बिगड़ गई। धरना पर बैठी महिला का तबीयत खराब होने के बाद घर की अन्य महिला के साथ वह धरना स्थल से पैदल घर के लिए जाने लगी । तभी रास्ते में अचानक से वह गिर पड़ी। परिजनों को सूचना दिए जाने के बाद इलाज के लिए उन्हें बरबीघा के एक निजी अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुत्र अरविंद कुमार ने बताया कि प्रत्येक दिन उनकी मां धरना देने के लिए जाती थी। इसी दौरान उनकी तबीयत बिगड़ी। घर आने के क्रम में रास्ते में वह बेहोश हो गई। इलाज के लिए लेकर गए, तब तक उनका निधन हो चुका था।

 

 

 किसान भोला प्रसाद, रंजीत कुमार ने बताया कि हाड़ कंपा देने वाली इस ठंड में नारायणपुर मौजा के किसान उचित मुआवजा नहीं मिलने के कारण रात दिन धरना दे रहे।

 

 

हर दिन की तरह सोमवार को भी  किसान धरना पर बैठे थे। शाम लगभग चार बजे परसोबीघा गांव निवासी नागेश्वर राम की पत्नी सिया देवी  धरना स्थल पर बैठी थी। तभी उनकी तबीयत बिगड़ गई।

 

DSKSITI - Large

 धरना पर बैठे लोगों ने उन्हें घर जाने की सलाह दी। सिया देवी अपने परिवार की महिला के साथ धरना स्थल से घर के लिए चल दी। घर पहुंचने से  पहले रास्ते में  वो बेहोश होकर गिर पड़ी।  

 

आनन फानन  में उन्हें बरबीघा के एक निजी अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। संभावना है की ठंड लगने से महिला की मौत हुई होगी।

 

किसान सिया देवी की मौत के बाद किसानों में नाराजगी है। किसानों ने कहा कि 16 जनवरी को हम लोगों की बात लारा कोर्ट में सुनी जाएगी। जल्द से जल्द अगर फैसला नहीं आया तो आने वाले दिनों में ठंड के कारण परेशानी बढ़ सकती है।

किसानों के धरना में स्थानीय विधायक सुदर्शन कुमार ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज की थी।  हर संभव मदद का भरोसा दिया था। उधर, स्थानीय सांसद चंदन कुमार ने भी धरना में 21 दिन उपस्थित होकर किसानों को भरोसा दिया और जिला स्तरीय दिशा कमेटी की बैठक में रेलवे को काम रोकने का प्रस्ताव पारित भी किया परंतु रेलवे के द्वारा काम नहीं रोका गया और किसान अभी भी धरना दे रहे हैं।

 

घटना की सूचना मिलने पर पूर्व सभापति रौशन कुमार शोक व्यक्त परिवार से मिलने पहुंचे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like