• Thursday, 09 May 2024
भीम ने की थी पूजा यहां भी जुटे श्रद्धालु, 1000 साल पुराने शिव मंदिर, पंचमुखी शिव के दर्शन में उमड़ी भीड़

भीम ने की थी पूजा यहां भी जुटे श्रद्धालु, 1000 साल पुराने शिव मंदिर, पंचमुखी शिव के दर्शन में उमड़ी भीड़

DSKSITI - Small

भीम ने की थी पूजा यहां भी जुटे श्रद्धालु, 1000 साल पुराने शिव मंदिर, पंचमुखी शिव के दर्शन में उमड़ी भीड़


 
शेखपुरा
 
महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर जिले के सभी शिव मंदिरों में भक्ति मय कार्यक्रम का अंबार लगा रहा। महाशिवरात्रि के अवसर पर उपवास कर श्रद्धालुओं के द्वारा शिव मंदिर में पूजा अर्चना की गई। वही रविवार को सुबह में भी विशेष पूजा का आयोजन किया जाएगा।
 
महाशिवरात्रि के अवसर पर शेखपुरा जिले के गिरहिंडा पहाड़ स्थित बाबा कामेश्वर नाथ के शिव मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। बाबा कामेश्वर नाथ शिव मंदिर में महाभारत के समय में अज्ञातवास के दौरान भीम ने भी यहां पूजा अर्चना की थी । बताया जाता है कि भीम की पत्नी हिडिंबा यहां बास करती थी। इसी वजह से इस क्षेत्र का नाम गिरहिंडा पड़ा।
शेखपुरा जिले के बरबीघा कुसेढ़ी गांव में प्रख्यात पंचमुखी शिव मंदिर है । मान्यता है कि बभनबीघा के ब्राह्मण काे भगवान शिव ने सपने में दर्शन देकर यहां अवस्थित होने की सूचना दी थी।  इसके बाद खुदाई के दौरान यहां पंचमुखी  शिवलिंग प्राप्त हुआ। इसके बाद यहां भव्य मंदिर श्रद्धालुओं के द्वारा स्थापित कर पूजा-अर्चना की जाती है। इसे मनोकामना पूरक शिव मंदिर भी कहा जाता है। सुबह से ही यहां श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।
DSKSITI - Large

 
बरबीघा के नगर क्षेत्र के गंगटी गांव में 1000 साल पुराना शिव मंदिर है। 1364 ईस्वी में इस मंदिर के जीर्णोद्धार का सिलावट मंदिर में स्थित है। मंदिर के दीवार के चारों तरफ काले ग्रेनाइट के बने कई भगवान विष्णु, लक्ष्मी, गणेश, शिव की प्रतिमाएं लगी हुई हैं। भगवान शिव और नंदी के कई प्रतिमा यहां स्थित है। इस मंदिर में  बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की।
शेखपुरा नगर परिषद क्षेत्र के अरधौती मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों में भी पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालु उमड़ पड़े । ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी उत्साह से लोगों ने पूजा अर्चना की।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From