latest posts

9430804472 / 7992322662 snewssathi@gmail.com
शेखपुरा

9 पंचायत के 118 बुथों पर  61,665 वोटर  करेंगे 721 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

बरबीघा

चुनाव की सरगर्मी चरम पर है। बुधवार को सुबह से ही वोटर घरों से निकलकर उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इतने दिनों तक मुखिया, सरपंच, जिला परिषद से लेकर वार्ड सदस्य तक के उम्मीदवारों ने घर-घर जाकर दस्तक दी। लोगों के पांव पड़े। हाथ जोड़े । आरजू की और वोट देने की अपील की। कई जगह पैसे, मुर्गा, मिठाई सब तरह के हथकंडे अपनाए गए। अब इन्हीं सबके बीच बरबीघा प्रखंड के 9 पंचायतों में 118 बूथ पर चुनाव होना है। इन सब में 721 उम्मीदवार खड़े हैं। सभी के भाग्य का फैसला वोटरों के हाथ में है। अब देखना यह है कि वोटर किसे मुखिया बनाते हैं और किसे घर बैठा देते है।

118 मतदान केंद्र पर मतदान

प्रखंड क्षेत्र में सभी 118 मतदान केंद्र पर मतदान की सभी तैयारिया लगभग पूरी कर ली गयी है। सोमवार को मतदान में भाग लेने वाले कर्मियों को नियुक्ति पत्र दिया गया। मंगलवार को आला अधिकारियो के सम्बोधन के साथ सभी को मतदान सामग्री के साथ मतदान केंद्र पर रवाना कर दिया जायेगा। जिले में सम्पन्न पिछले तीन चरण के चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के बाद प्रशासन के हौसले बुलंद हैं। सरकार द्वारा इस साल बरबीघा नगर क्षेत्र के विस्तार के कारण यहाँ ग्राम पंचायत की संख्या 10 से घटकर 09 रह गयी है। यहाँ कुल 61,665 मतदाता 24 नवम्बर को मतदान करेंगे, जिसमे 32,282 पुरुष और 29,383 महिला मतदाता शामिल है।

बायोमैट्रिक पहचान और वेब कास्टिंग

जिला प्रशासन द्वारा मतदताओ को मतदान केंद्र पर सभी प्रकार के आधारभूत सुविधा प्रदान करने का प्रयास किया गया है। प्रशासन द्वारा मतदान के दौरान कोरोंना नियमो के शत प्रतिशत पालन के भी सभी उपाय किये गए है। इसके अलावा सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के भी इंतजाम किये जा रहे हैं। मतदाता के बायोमैट्रिक पहचान और वेब कास्टिंग की व्यवस्था भी की गयी है। अधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत चुनाव के तहत मुखिया, वार्ड सदस्य, जिला परिषद सदस्य और पंचायत समिति सदस्य का निर्वाचन इवीएम द्वारा किया जायेगा, जबकि ग्राम कचहरी के सरपंच और पंच का चुनाव बैलेट के माध्यम से किया जायेगा।

09 ग्राम पंचायत मुखिया

बरबीघा में मालदह, तेउस, पिंजड़ी, कुटौत, केवटी, पांक, जगदीशपुर, सर्वा और सामस बुजुर्ग पंचायत क्षेत्र में मतदान होना है। बरबीघा में 09 ग्राम पंचायत मुखिया और ग्राम कचहरी के सरपंच के अलावा एक जिला परिषद सदस्य, 12 पंचायत समिति सदस्य के साथ साथ 118-118 पंच और वार्ड सदस्य का चुनाव किया जाना है। लेकिन 51 पंच के निर्विरोध निर्वाचन के बाद अब  मात्र 67 तथा वार्ड सदस्य के पांच के निर्विरोध निर्वाचन के बाद 113 वार्ड सदस्यों का चुनाव मतदान में किया जाना है।

stay connected

- Advertisement -

ताज़ा ख़बर

- Advertisement -
error: Content is protected !!
Open chat