• Saturday, 20 April 2024

3 फीट के रास्ते के झगड़े ने गिरा दी तीन लाश: अदालत की मौत का बदला मौत से लिया

3 फीट के रास्ते के झगड़े ने गिरा दी तीन लाश: अदालत की मौत का बदला मौत से लिया

3 फीट के रास्ते के झगड़े ने गिरा दी तीन लाश: अदालत की मौत का बदला मौत से लिया

 

संपादकीय डेस्क, शेखपुरा

 

तीन फिट के रास्ते के विवाद से शुरू हुई यह कहानी 3 लाशों के गिरने के सफर तक पहुंच गया। दो पक्षों के लोगों के मौत के बाद दोनों पक्षों के घरों में क्रंदन है। पूरे गांव में मातमी सन्नाटा है। घरों के चूल्हे खामोश हैं। मवेशियों को चारा तक देने वाला कोई नहीं। दोनों परिवार के लोग साधारण किसान हैं। 

अपने घर में रोती बिलखती अदालत यादव की पत्नी

जो भी लोग आसपास गुजरते हैं सभी का दिल पसीज जाता है। 3 फीट के रास्ते के विवाद ने दोनों परिवार को इस अंजाम तक पहुंचा दिया।

 

दरअसल, यह पूरी कहानी शेखपुरा जिले के कोरमा थाना क्षेत्र अंतर्गत पुरैना गांव की है। यहां रविवार की शाम अदालत यादव की गोली मारकर हत्या कर दी गई। गोली मारने का आरोप देवन यादव और उसके परिवार वालों पर लगा। पुलिस ने देवन यादव और पशुपतिनाथ को गिरफ्तार कर लिया। 

अपने घर में रोती हुई रामप्रवेश यादव की भाभी

देवेन यादव की गिरफ्तारी से पहले गांव में अदालत यादव की मौत की बात फैल गई। अदालत यादव के परिवार के लोग जुटे। बड़ा परिवार होने की वजह से बड़ी संख्या में लोगों का जमावड़ा हुआ और फिर सभी ने मिलकर देवन यादव और उसके भाइयों के घरों पर हमला बोल दिया। इस हमले में रामप्रवेश यादव और उसके पुत्र सर्जन यादव सहित एक और पुत्र रवीश कुमार यादव घायल हुआ।

3 फीट के इसी रास्ते के लिए 3 साल पहले हुआ था विवाद

इस दर्दनाक मंजर में रामप्रवेश यादव और उसके पुत्र की मौत हो गई। परिवार के लोगों ने बताया कि सभी लोग घर से खींच कर बेरहमी से भाला, खंती से मारते पीटते रहे और मौत का बदला मौत से लेने की बात कहते रहे।

 

गांव में सामुदायिक भवन में कैंप करती पुलिस

पुलिस जब देवन यादव और एक अन्य को गिरफ्तार किया तो उसे भी पुलिस से छुड़ाकर मारने का प्रयास किया गया। गांव के लोग कहते हैं कि देवन स्थिति को भांप कर खुद ही पुलिस के पास चला गया। परंतु किसी तरह पुलिस दोनों को बचा कर ले गई। हालांकि इस गुस्से को पुलिस नहीं समझ सकी और गांव से चली गई । जिसके बाद सभी उग्र होकर घरों पर हमला किया और 2 लोगों को मौत के घाट उतार दिया। पुलिस यदि अलर्ट रहती हैं तो दोनों लोगों की जान बच सकती थी। ऐसा मृतक के परिवार वाले मान रहे हैं।

 

खाने के इंतजार में मवेशी

एक कट्ठा जमीन से शुरू हुआ यह झगड़ा

 

 

दरअसल, यह पूरा विवाद अदालत यादव के एक भाई के घर के आगे देवेन यादव के एक भाई के द्वारा एक कट्ठा जमीन खरीद लेने से शुरू हुआ।

 

 

अदालत यादव के भाई सामने से रास्ता की मांग करने को लेकर विवाद खड़ा कर दिया। हालांकि पूरब की तरफ पहले से ही मुख्य सड़क पर रास्ता इसके लिए है। इसी 3 फीट के रास्ते का विवाद शुरू हुआ और 3 साल पहले भी दोनों तरफ से गोलीबारी हुई

 पोस्टमार्टम हाउस के चबूतरे पर नाना के गोद में बैठा सर्जन यादव मृतक के बच्चे

अदालत यादव के घर की महिलाओं ने बताया कि इसी विवाद से दोनों के मन में दुश्मनी हुआ। हालांकि कुछ माह पहले स्थानीय विधायक विजय सम्राट ने दोनों परिवार को बैठाकर पंचायत कर दी और सुलह भी करवा दिया परंतु मन में दुश्मनी नहीं मिटा।

अदालत यादव के घर के महिलाओं की माने तो अदालत ने कटारी गांव के एक किसान से जमीन खरीदने के लिए बयाना एक लाख दे दिया था। अदालत यादव के बयाना देने के बाद देवन यादव ने उस जमीन को चुपके से खरीद लिया। दोनों के बीच पहले से ही मनमुटाव चल रहा था और विवाद बढ़ गया।

 

अदालत यादव के घर में महिलाओं ने बताया कि सरस्वती प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान छोटी सी बात को लेकर सरपंच और अदालत के बीच कहासुनी हो गई। इसी बीच देवन यादव और अन्य ने मिलकर अदालत के सीने में गोली मार दी और अदालत के भाई आए तो उसके साथ भी मारपीट किया गया । अदालत की मौत हो गई।

 

अदालत की मौत से गुस्साए उसके परिवार वालों ने कानून को अपने हाथ में ले लिया और घंटों कोहराम मचाया। घर से खींच खींच कर सभी को बेरहमी से मारा। अस्पताल से अदालत के भाइयों के द्वारा मोबाइल पर यह कहते हुए भी सुना गया कि पूरा खेत बेच देंगे पर कोई बचना नहीं चाहिए।

 

 

गांव में रविवार को सन्नाटा पसरा हुआ था। पुलिस कैंप कर रही थी। शनिवार की रात पुलिस कैंप करती रही। रविवार को मीडिया कर्मियों का आना जाना लगा रहा । पुलिस की टीम भी पहुंची । गांव में सभी लोग सहमे हुए थे। जमीन के विवाद में दो घरों के बीच मनमुटाव आगे भी जारी रहेगा और खूनी संघर्ष होगा, ऐसी आशंका गांव में व्यक्त किए जाते रहे। हालांकि अदालत यादव और उसके भाइयों का घर गांव के शुरू में ही है जबकि देवेन यादव का घर गलियों से गुजर कर पश्चिम की तरफ मिला।

 

 

3 फीट के रास्ते के झगड़े ने गिरा दी तीन लाश: अदालत की मौत का बदला मौत से लिया
3 फीट के रास्ते के झगड़े ने गिरा दी तीन लाश: अदालत की मौत का बदला मौत से लिया

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like