• Thursday, 25 April 2024
24 घंटे तक बिना पानी पिए उपवास पर क्यों रहती है पत्नियां

24 घंटे तक बिना पानी पिए उपवास पर क्यों रहती है पत्नियां

DSKSITI - Small

24 घंटे तक बिना पानी पिए उपवास पर क्यों रहती है पत्नियां

शेखपुरा

तीज में 24 घंटे तक निर्जला उपवास करने को कहा जाता है। पति की लंबी उम्र के लिए पत्नी के द्वारा यह व्रत का पालन किया जाता है । मंगलवार को बड़ी संख्या में तीज व्रत में निर्जला उपवास पर महिलाएं रही। हालांकि तीज पर्व पर बाजार में भी भारी भीड़ 2 दिनों से देखी जा रही है। फल, फूल, वस्त्र और जेवर खरीदने के लिए भीड़ देखी गई है। श्रृंगार, जेवर, कपड़ा, फल इत्यादि की जमकर खरीदारी हुई।

तीज पर निर्जला उपवास परंपरा 

 

 

तीज पर्व पर निर्जला उपवास रखने की परंपरा है। इसको लेकर मंगलवार की सुबह में 4:00 बजे सरगही का अनुष्ठान होता है। इसमें महिलाओं के द्वारा केला अथवा किसी अन्य तरह के फल का सेवन किया जाता है। उसके बाद से उपवास शुरू हो जाता है। निर्जला उपवास लगातार शुरू होता है अगले दिन 24 घंटे से भी अधिक यह चलता है।

 

अगले दिन 5:00 बजे से लेकर 6:00 बजे के बीच फल मेवा इत्यादि का सेवन महिलाओं के द्वारा किया जाता है। पूजा पाठ किया जाता है। इस तरह से 24 घंटे तक बिना पानी पिए महिलाओं के द्वारा पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपवास रखा जाता है।

 

DSKSITI - Large

इसको लेकर शेखपुरा सदर प्रखंड के लोदीपुर निवासी ओमकार पांडे कहते हैं कि पति की लंबी उम्र के लिए इस अनुष्ठान और व्रत का पालन महिलाओं के द्वारा निर्जला उपवास के रूप में किया जाता है । परंपराओं का पालन किया जाता है। वही पारण में फल फूल का सेवन होता है 24 घंटे के बाद इस की समाप्ति होती है।

 

 

तीज पर्व को लेकर फल, खीरा की बिक्री में बढ़ोतरी रही । जिसके वजह से इन चीजों की कीमतों को बढ़ा दिया गया। आम तौर पर ₹40 प्रति किलो बिकने वाला खीरा 60 से ₹80 प्रति किलो बिका । वही साधारण अनरसा ₹100 से भी ऊंची कीमतों पर बिक्री हुई । सेव भी ₹100 प्रति किलो बिका। केला ₹60 प्रति दर्जन तथा मकई 40 में प्रति किलो बिका।

new

SRL

adarsh school

st marry school
24 घंटे तक बिना पानी पिए उपवास पर क्यों रहती है पत्नियां

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like