• Wednesday, 28 September 2022
शेखपुरा :सुरक्षित प्रसव के लिए एएनएम को बनाया जा रहा सक्षम

शेखपुरा :सुरक्षित प्रसव के लिए एएनएम को बनाया जा रहा सक्षम

 

शेखपुरा न्यूज़ ब्यूरो

सुरक्षित प्रसव और जच्चा बच्चा मृत्यु दर को कम करने के लिए स्वास्थ्य सेविकाओं एएनएम को सक्षम बनाया जा रहा है। केयर इंडिया के तत्वाधान में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात एएनएम को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सदर अस्पताल में शुक्रवार को सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के दो दो एएनएम को प्रशिक्षण दिया गया।

सिविल सर्जन डा० एमपी सिंह ने इस प्रशिक्षण का विधिवत उदघाटन किया। इस अवसर पर केयर इंडिया के प्रतिनिधि अभिनव कुमार, डा० अरबिंद कुमार सहित बड़ी संख्या में डाक्टर व स्वास्थ्य कर्मी मौजुद थे। प्रशिक्षण के दौरान इन सभी को एक एक थैला दिया गया। थैला मे प्रसव के लिए उपयोगी सामग्री भी दी गई।

इस अवसर पर सुरक्षित प्रसव के लिए टीकाकरण से लेकर अन्य महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी दी गई। एएनएम को लेबर रुम में बरते जाने वाली आवष्यक टिप्स दिये गये। बताया गया कि प्रशिक्षण प्राप्त ये सभी एएनएम अपने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अन्य स्वास्थ्य कर्मियों  को प्रशिक्षित करेगी। प्रशिक्षण सत्र में केयर इंडिया के प्रतिनिधि ने सुरक्षित प्रसव व जच्चा बच्चा के मृत्यु को कम करने के लिए सरकारी व गैर सरकारी स्तर पर किये जा रहे कार्यो की जानकारी दी। इस अभियान से अभी तक के फायदों के बारे में बताया गया। संस्थागत प्रसव को लेकर सभी स्वास्थ्य केंद्रो को आधुनिक सुविधा से लैस किया जा चुका है। इन सभी प्रसव कक्ष को व्यवस्थित करने के प्रयास भी लगातार किये जा रहे है। सुरक्षित मातृत्व के लिए सरकारी स्तर पर और कई कार्यक्रम चलाये जा रहे है।

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From