latest posts

9430804472 sathi66@gmail.com
शेखपुरा

कोविड-19 स्पेशल हॉस्पिटल और टेली मेडिसिन सेंटर का डीएम इनायत खान ने किया उद्घाटन

शेखपुरा

कोविड-19 के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए प्रशासनिक तैयारियों को भी तेज किया गया है। इसी को लेकर शेखपुरा नगर परिषद क्षेत्र के अंबेडकर बालिका छात्रावास में कोविड-19 स्पेशल हॉस्पिटल का उद्घाटन फीता काटकर डीएम इनायत खान के द्वारा किया गया।

शुक्रवार को हुए इस उद्घाटन के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारी भी उपस्थित रहे। जानकारी देते हुए डीपीएम श्याम कुमार निर्मल ने बताया कि इस अस्पताल में 50 बेड की व्यवस्था की गई है । जहां ऑक्सीजन की व्यवस्था के साथ-साथ अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुचारू कर दी गई हैं। यहां दवाई एवं अन्य सुविधा की भी व्यवस्था की गई है। आपातकाल की व्यवस्था को देखते हुए यहां 50 बेड का अस्पताल बनाया गया है।

टेलीमेडिसिन सेंटर का भी उद्घाटन

डीएम इनायत खान के द्वारा टेलीमेडिसिन स्टेशन का उद्घाटन किया गया। स्टेशन रोड में संचालित सेंटर से कोविड-19 पॉजिटिव लोगों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बातचीत करके दवाई और आवश्यक सुझाव दिए जाएंगे।

Covid-19 के दौर में घर बैठे होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजो की टेली-मेडिसिन से चिकित्सीय सलाह
जिला प्रशासन एवं स्वास्थ विभाग के देखरेख में नीति आयोग की सहयोगी संस्था पिरामल फाउंडेशन के द्वारा जिले में कोविड 19 संक्रमण से लड़ रहे एवं आम मरीजो की सुविधा के लिए टेली कन्सलटेसन प्रारंभ किया गया है। इसके द्वारा जिले में होम आइसोलेशन में रह रहे Covid -19 संक्रमित मरीजो का स्वास्थ्य देखभाल एवं चिकित्सीय सलाह की सुविधा सुबह 10 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक उपलब्ध कराई जा रही है।

इसके लिए केंद्र के नंबर :-

9346977293 ,

9346977283 ,

whats app, एवं Google Duo के माध्यम से ( विडियो कॉल एवं वायस कॉल ) कॉल करके प्राप्त की जा सकती है।
( whats app / Google app को किसी भी Android मोबइल के Google Play store से डाउनलोड करके दिए गए नंबर से बात कर सकते है।
इस केंद्र के माध्यम से दिए गए नंबर पर निमांकित सेवाये उपलब्ध कराइ जा रही है।

1. कोरोना का कोई लक्षण होने पर सैंपल और जाँच के सम्बन्ध में जानकारी।
2. होम आइसोलेशन में रहते हुए स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी व सलाह
3. डॉक्टर द्वारा whats app एवं गूगल duo ( विडियो कॉल एवं वायस कॉल ) के माध्यम से मरीजो को देख रेख और आवश्यक दवा लेने का सुझाव।
4. प्रखंड स्तरीय मेडिकल टीम / सम्बंधित क्षेत्र की ANM / आशा/ पिरामल BTO के द्वारा घर में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजो तक दवा की उपलब्धता सुनिश्चित |
सभी covid-19 संक्रमण का जाँच कराने वाले मरीजो से आग्रह है की वे किसी भी स्तर ( PHC अथवा सदर अस्पताल ) पर अपना पता मोबाइल नम्बर सही सही दे ताकि आप से संपर्क स्थापित किया जा सके।

अत्यंत आवश्यक सूचना जिले में Tru नेट मशीन से जाँच हेतु सैंपल देने के पश्चात अथवा RTPCR टेस्ट हेतु पटना सैंपल दिए जाने के बाद आप स्वयं के द्वारा अपने परिवार जनों एवं समाज के बीच संक्रमण ना फैले अत: आप स्वयं को इन सब से अलग रखे। साथ ही अगर आपके घर में परिवार जनों के बीच स्वयं को अलग रहने की आवश्यक सुविधा का अभाव हो ऐसी स्थिति में स्वास्थ विभाग द्वारा चलाये जा रहे चिन्हित आइसोलेशन सेंटर में भर्ती हो जाये।

यह सुविधा जिला पदाधिकारी शेखपुरा के विशेष पहल पर पिरामल फाउंडेशन के प्रशिक्षित कर्मियों के द्वारा प्रारंभ किया गया है। जिसका उद्घाटन जिला पदाधिकारी इनायत खान के द्वारा किया गया । इस अवसर पर उपविकास आयुक्त सत्येन्द्र प्रसाद सिंह ,सिविल सर्जन डॉ वीर कुवर सिंह,जिला जनसूचना पदाधिकारी श्री सत्येन्द्र प्रसाद, श्याम कुमार निर्मल पिरामल के जिला प्रतिनिधि विशाल कुमार आदि उपस्थित थे।

stay connected

- Advertisement -

ताज़ा ख़बर

- Advertisement -
error: Content is protected !!
Open chat
1
📢 ख़बरें, 📝 अपनी जन समस्या,🛣 अपने क्षेत्र की कोई घटना,कोई ख़ास बात, 💭किसी मुद्दे पर अपनी राय ,लेख/ऑडियो/विडियो/फ़ोटो 📸 Whatsapp 👁‍🗨 पर तुरंत भेज सकते है | 📲 079923 22662
Powered by