• Sunday, 05 May 2024
₹2125 प्रति क्विंटल गेहूं खरीदेगी सरकार, हो गई है तैयारी

₹2125 प्रति क्विंटल गेहूं खरीदेगी सरकार, हो गई है तैयारी

DSKSITI - Small

₹2125 प्रति क्विंटल गेहूं खरीदेगी सरकार, हो गई है तैयारी 

 

पटना 

 

बिहार सरकार के द्वारा किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदने की तैयारी कर ली गई है। इसको लेकर सभी तरह के व्यवस्था को दुरुस्त करने के बाद 20 अप्रैल से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदारी के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं सभी जिलों में इसकी तैयारी हो गई है।

 

 

बिहार सहकारिता विभाग के द्वारा इस आशय का पत्र सभी जिलों में भेज दिया गया है। सहकारिता विभाग के सचिव बंदना प्रेयसी के द्वारा जारी पत्र के अनुसार 20 अप्रैल से 31 मई तक गेहूं की खरीदारी होनी है । इसके लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 2125 रूपये प्रति क्विंटल तय किया गया है।

 

गेहूं की खरीदारी पंचायत स्तर पर चयनित किए गए प्राथमिक कृषि साख समिति तथा प्रखंड स्तर पर व्यापार मंडल के द्वारा किया जाना तय हुआ है। गेहूं की बिक्री करने के लिए रैयत किसानों से 150 क्विंटल तथा गैर रैयत किसानों से केवल 50 क्विंटल गेहूं की खरीदारी होगी। बटाईदार भी 50 क्विंटल तक गेहूं की बिक्री कर सकेंगे। किसानों से गेहूं खरीदारी के बाद 48 घंटे के अंदर उसके बैंक खाते में पैसे का हस्तांतरण करने का भी निर्देश राज्य खाद्य निगम के द्वारा जारी कर दिया गया है।

 

 

DSKSITI - Large

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की बिक्री के लिए किसानों को ऑनलाइन पोर्टल dbtagriculturebihar.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा । 10 अप्रैल से भूमि संबंधित सभी सूचनाओं को यहां देकर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

 

उधर, गेहूं खरीद में प्राथमिक कृषि साख समिति के द्वारा किसानों को लगातार परेशान किए जाने की बात जगजाहिर है। इसके लिए विभाग ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है।

 

 1800– 1800-110 इस नंबर पर कभी भी निशुल्क कॉल करके जानकारी दी जा सकती है बता दें कि सहकारी समितियों के द्वारा समय पर किसानों को पैसा नहीं दिया जाता है गेहूं खरीदने के बाद रिसीविंग भी नहीं दी जाती है और कई बार किसानों को महीनों इसके लिए दौड़ना पड़ता है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From