• Saturday, 11 May 2024
Good News: अब शेखपुरा सदर अस्पताल में कैंसर जांच के लिए जाएंगे बायोप्सी सैंपल

Good News: अब शेखपुरा सदर अस्पताल में कैंसर जांच के लिए जाएंगे बायोप्सी सैंपल

DSKSITI - Small

Good News: अब शेखपुरा सदर अस्पताल में कैंसर जांच के लिए जाएंगे बायोप्सी सैंपल

 

शेखपुरा

 

सदर अस्पताल में बायोप्सी कैंसर जांच के लिए सैंपल लेने की व्यवस्था हो गई है। इस वजह से अब मरीजों को दूसरे राज्यों अथवा बड़े शहरों में भटकना नहीं पड़ेगा। मंगलवार को बायोप्सी जांच के लिए एक सैंपल लिया गया। इस आशय की जानकारी देते हुए होमी जहांगीर भाभा कैंसर अस्पताल मुजफ्फरपुर की विशेष चिकित्सक डॉ अंजलि राय एवं डॉ शिवानी ने बताया कि जिले में अब तक 5200 से अधिक लोगों का कैंसर जांच किए गए ।

 

 

जिसमें 50 लोग कैंसर की संभावना में शामिल हुए । उनमें से एक मुंह के कैंसर के अति प्रबल संभावित व्यक्ति मिले जिनका सैंपल बायोप्सी जांच के रूप में लिया गया। उसे होमी जहांगीर भाभा कैंसर अस्पताल मुजफ्फरपुर भेजा जाएगा। जहां से रिपोर्ट आने के बाद मरीज का इलाज शुरू होगा।

 

 

 उन्होंने बताया कि बिहार में सभी जिले में होमी जहांगीर भाभा कैंसर अस्पताल मुजफ्फरपुर के विशेषज्ञ तैनात किए गए हैं। और बड़ी संख्या में लोगों की कैंसर जांच हो रही है। इसी सिलसिले में अब शेखपुरा सदर अस्पताल में सैंपल लिया गया। उन्होंने बताया कि शेखपुरा जिले में जो 50 संभावित लोग कैंसर के मरीज के रूप में देखे गए हैं।

 

DSKSITI - Large

 उनका निरीक्षण किया जा रहा है। इनमें से 45 लोग खैनी, गुटखा खाने वाले है। खैनी गुटका से 90% प्रभावित लोग कैंसर के संभावना में दिखाई दिए हैं। उन्हीं में से एक का बायोप्सी सैंपल लिया गया है।

 

 3 मरीज गर्भाशय के कैंसर और 2 मरीज महिला ब्रेस्ट कैंसर की संभावना में रखी गई है। जिस का निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिन 45 लोगों में खैनी गुटका की वजह से कैंसर की संभावना देखी गई है।

 

 उन्हें विभाग के द्वारा निरीक्षण में रखा गया है। 1 महीने तक खैनी गुटखा के सेवन से रोका गया है। उसके बाद स्थिति देखते हुए बायोप्सी से लेकर मुजफ्फरपुर के लिए भेजा जाएगा। चिकित्सकों ने लोगों से खैनी गुटखा के सेवन नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि इस वजह से मुंह के कैंसर की संभावना प्रबल रहती है। लोगों को जागरूक होने की जरूरत है । वहीं सदर अस्पताल के प्रबंधक धीरज कुमार ने बताया कि लोगों को जागरुक करके इस अभियान को सफल बनाया जा सकता है। इसके लिए भी विभाग काम कर रही है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like