• Friday, 18 October 2024
महाभारत कालीन कामेश्वर नाथ मंदिर में बूंद बूंद पानी को तरस रहे श्रद्धालु और पुजारी

महाभारत कालीन कामेश्वर नाथ मंदिर में बूंद बूंद पानी को तरस रहे श्रद्धालु और पुजारी

DSKSITI - Small

महाभारत कालीन कामेश्वर नाथ मंदिर में बूंद बूंद पानी को तरस रहे श्रद्धालु और पुजारी

 

शेखपुरा

 

 शेखपुरा जिला मुख्यालय के गिरहिंडा पहाड़ पर स्थित बाबा कामेश्वर नाथ शिव मंदिर को महाभारत कालीन मंदिर बताया जाता है। पौराणिक कथाओं की माने तो महाभारत काल में भीम ने यहां हिडिंबा राक्षसी से विवाह किया था और घटोत्कच का भी जन्म यहीं हुआ था।

 इसी के नाम पर इसे गिरहिंडा पहाड़ भी कहा गया है। यहां भीम के द्वारा कथित तौर पर एक शिव मंदिर भी स्थापित किया गया था ।

 

जिसे बाबा कामेश्वर नाथ शिव मंदिर के रूप में जानते हैं। इस शिव मंदिर में पूजा अर्चना के लिए कई जिले के लोग आते हैं।

 

 सावन माह में 1 महीने तक बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। सोमवारी को भारी भीड़ रहती है। ऐसे में इस मंदिर में पानी की बड़ी समस्या हो गई है और नगर परिषद की उदासीनता से यहां पानी की समस्या को दूर नहीं किया गया है। 

 

 

इस समस्या के बारे में जानकारी देते हुए मंदिर के मुख पुजारी रामप्रवेश दास ने बताया कि एक महीने से बोरिंग का मोटर जल जाने से यह समस्या हुई है।

DSKSITI - Large

 

 कुछ दिन पहले मोटर को रिपेयरिंग करके लगाया गया परंतु फिर से वह खराब हो गया। 6 दिन से फिर से यहां पानी की समस्या हो गई है । मोटर खोलकर नगर परिषद के द्वारा ले जाया गया है परंतु अभी तक लगाया नहीं गया है । इस वजह से काफी परेशानी हो रही है। 

 

उधर, बजरंग दल के संयोजक मनोहर सोनी ने बताया कि सावन महीना शिव भक्ति का परम महीना है। सोमवार से इसकी शुरुआत हो रही है । अब यहां पानी की समस्या है तो बाबा की पूजा कैसे होगी, यह बड़ी बात है।

 

 अब इसे दूर करने में नगर परिषद की उदासीनता दिख रही है। नगर परिषद के कनीय अभियंता मनीष कुमार को सूचना भी दिया गया परंतु उनके तरफ से कोई सार्थक पहल दिखाई नहीं पड़ रहा। 

 

उधर, इस संबंध में नगर परिषद के कार्यपालक अभियान पदाधिकारी विनय कुमार ने बताया कि उनको इसकी जानकारी मिली है। इसे ठीक किया जाएगा।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From