• Wednesday, 01 May 2024
आंगनबाड़ी केंद्र का हुआ निरीक्षण तो खुली पोल, भारी कुव्यवस्था

आंगनबाड़ी केंद्र का हुआ निरीक्षण तो खुली पोल, भारी कुव्यवस्था

DSKSITI - Small

शेखपुरा

जिलांन्तर्गत AAA Resource centre के रूप मे सर्वा ऑंगनवाडी केंद्र संख्या 48 को विकसित किया जाना है । इस हेतु जिलांतर्गत टीम द्वारा अवचक निरीक्षण कि़ या गया। संयुक्त टीम का नेत्रित्व आई0सी0डी0एस0 विभाग के डीपीओ श्री राकेश कुमार एवं पिरामल फाउंडेशन के डी0टी0एम0 विशाल कुमार ,स्वास्थ्य प्रबंधक राजन कुमार द्वार किया गया । जाँच के क्रम में पाया गया कि 40 बच्चो मे केवल 29 बच्चे ही उपस्थित पाये गये उनमे भी कईयो को घर से बुलाना पडा और जितने भी बच्चे आये उतने ही अलग ड्रेस में आये गया ।

किचेन रूम में गोइठा, लकड़ी, बिखरा पड़ा हुआ था एवं शौचालय का स्थिति काफ़ी खराब पाई गई जिसको देखकर पदाधिकारी बेहद नाराज हुए । जाँच के क्रम में पाया गया कि बच्चों का ग्रोथ मोनिटरिंग नहीं हो पा रहा है,जबकि सुपरवाइजर के द्वारा निरीक्षण पंजी में स्पष्ट रूप से वजन होते दर्शाया गया है। ग्रोथ राजिस्ट देखने पर भरा नहीं पाया गया। केंद्र संख्या 47 के लाभार्थी सूची के अनुसार गृह भ्रमण के जाँच करने पर सेविका का गृह भ्रमण 3-12-2018 को किया गया है पर लाभार्थी के घर जाकर बात के क्रम में पाया गया कि कई दिनों से किसी भी स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा घर पर मुलाकात नही किया गया है। जाँच में पदाधिकारी के द्वारा कड़े रूप से निर्देश दिए गए कि साथ ही वजन मशीन जल्द से जल्द ठीक करवाकर ग्रोथ मोनिटरिंग करवाने का निर्देश दिया गया और गृह भ्रमण करने पर जोर दिया गया ।

इसी क्रम मे सर्वा उप स्वास्थ्य केंद्र का जाँच भी किया गया। जिसके बारे में स्वास्थ्य प्रबंधक द्वारा बताया गया कि भवन निर्माण के द्वारा निर्माण करवाने के बाद बहुत दिनों तक हस्तांतरित नहीं किया गया अब वर्तमान में दरवाजा, खिड़की, टूटा हुआ है जिसके वजह से केंद्र टेक ओभर नहीं किया जा रहा है।इसके लिए मुखिया जी से पंचायत स्तर से मरम्मत करवाने के लिए स्वास्थ्य प्रबंधक के द्वारा आग्रह किया गया। ऑगनवाडी के विस्तार हेतु सर्वा के मुखिया, पंचायत सेवक से भी आवश्यक व अन्य उपस्थित ग्रामिणो से सहयोग की अपील की गई ।

साथ ही मुखिया जी द्वारा बताया गया कि इस मामले में प्रखंड विकास पदाधिकारी से मार्गदर्शन लेकर ऑगनवाडी एवं उप स्वास्थ्य केंद्र ठीक कर दिया जाएगा।
DSKSITI - Large

ध्यान रहे कि सर्वा ऑगनवाडी को AAA Resource centre के रूप मे विकसित किया जाना है जो समस्त सुविधाओ से युक्त ए एन एम ,आशा एवं ऑगनवाडी के संसाधन केन्द्र होगा ।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like