• Tuesday, 30 April 2024
डीएम का निर्देश। शेड में सीसीटीवी  कैमरा लगा कर होगी ओवरलोड की जांच..

डीएम का निर्देश। शेड में सीसीटीवी कैमरा लगा कर होगी ओवरलोड की जांच..

DSKSITI - Small

शेखपुरा

जिला पदाधिकारी योगेन्द्र सिंह  शेखपुरा के अध्यक्षता आज समाहरणालय के श्रीकृष्ण सभागार में जिला खनन टाक्स फोर्स, जिला खनिज फाउंडेशन, जिला स्तरीय पर्यावरण मूल्यांकन प्राधिकरण एवं जिला स्तरीय पर्यावरण विशेषज्ञ आकलन समिति की संयुक्त बैठक हुई। जिला खनिज विकास पदाधिकारी ने बताया कि डी0एम0एफ0 में विगत तीन वर्षो से 01 करोड़ 56 लाख रू0 की राशि है। जिसको विभाग मार्गदर्शिका के अनुसार स्वास्थ्य, शिक्षा, जीविका, आंगनबाड़ी के विकास में खर्च की जा सकती है। जिला में खनन कार्यों से कुप्रभावित लोगों के बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार आदि में व्यय किया जा सकता है।

जिला पदाधिकारी ने जिला खनन विकास पदाधिकारी को कहा कि तीन वर्षो तक राशि का व्यय उचित माध्यम से क्यों नहीं किया गया। उन्होने उक्त राशि को बेहतर स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए व्यय करने का निर्देश दिया। जिला खनिज फाउंडेशन की राशि से सदर अस्पताल में आई0सी0यू0 लगाने का निर्देश सिविल सर्जन, शेखपुरा को दिया। आई0सी0यू0 के अभाव में जिला के इमेंरजेन्सि रोगियों का ईलाज सही समय एवं सही ढंग से नहीं हो पाता है जिसके कारण रोगियों का जीवन सुरक्षित नहीं होता है।

जिलाधिकारी ने कहा कि आई0सी0यू0 बिहारशरीफ में है जहां जाने में करीब 45 मिनट का समय लगता है जो रोगियों को बचाव के लिए काफी अधिक समय है। सिविल सर्जन ने कहा कि जिले में एम्बूलेंस की कमी नहीं है। निकट भविष्य में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आई0सी0यू0 की स्थापना संभव नहीं है। जिलाधिकारी ने गरीब मरीजों को समूचित ईलाज के लिए 26 जनवरी 2019 तक आई0सी0यू0 का सुभारंभ करने का निर्देश सिविल  सर्जन को दिया।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में प्याज की खेती सर्वाधिक होती है जिसको उद्योग लगाकर बढ़ावा दिया जा सकता है। उन्होने जीविका के प्रतिनिधियों को प्याज पेस्ट एवं पाउडर बनाने के लिए अत्याधुनिक मशीन लगाने का निर्देश दिया जिस पर कुल व्यय 6 लाख 97 हजार रू0 होगा। इसके लिए जीविका कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण देने का निदेश दिया। होली तक प्याज का पेस्ट  एवं पाउडर निर्माण के लिए मशीन लगाने का निर्देश जीविका के प्रतिनिधी को दिया गया।

 

जिला पदाधिकारी ने बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए कृत संकल्प है। उन्होने  जीविका को कहा कि अगरबत्ती बनाने के लिए आधुनिक एवं उपयोगी मशीन लगायें। इससे जिले के हजारों बेरोजगारों को रोजगार सुलभ होगा। 01 जनवरी 2019 तक अगरबत्ती निर्माण चेवाडा में शूरू करने का निर्देश दिया। जिसपर करीब-करीब 03.50 लाख रू0 व्यय होगें। जिले के चयनित खनन से कुप्रभावित आंगनबाड़ी केन्द्रों को चयन करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि 30 हजार रू0 प्रति केन्द्र व्यय कर कुल पांच केन्द्रों को मॉडल केन्द्र  बनाया जायेगा।

 

आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल के लिए पी0एच0ई0डी0 को सुलभ कराने का निर्देश का दिया। ओभरलोड ट्रकों की निगरानी करने एवं फर्जी चलान जांच करने के लिए जगह-जगह पर शेड लगाने का निर्देश जिला खनिज विकास पदाधिकारी को दिया। उन्होने स्पष्ट कहा कि पारदर्शी एवं गहन निगरानी के लिए सभी शेड में सी0सी0टी0भी0 कैमरा लगायें। ट्रकों एवं ट्रेक्टरों में खनिज के फर्जी चलान को पकड़ने को निदेश अनुमंडल पदाधिकारी एवं एस0डी0पी0ओ0 को दिया।

DSKSITI - Large

 

जिला स्तरीय पर्यावरण विशेषज्ञ आकलन समिति को निर्देश दिया कि खनन से कुप्रभावित क्षेत्रों को पर्यावरण को ठीक करने के लिए कारगार सुझाव दें। आज की बैठक में आई0सी0यू0, प्याज का पेस्ट और पाउडर, अगरबत्ती निर्माण, आंगनबाड़ी केन्द्रों को मॉडल बनाना आदि कार्यों की स्वीकृति कमिटी के सदस्यों के द्वारा दिया गया।

 

आज की बैठक में सत्य प्रकाश शर्मा अपर समाहर्ता,  राकेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी, अमित शरण एस0डी0पी0ओ0,  गोपाल साह खनिज विकास पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण,  जिला परिवहन पदाधिकारी, सिविल सर्जन,  रेन्जर,  पिरामल फाउंडेशन के राजू एवं विशाल के साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like