• Sunday, 12 May 2024
Bihar Teacher recruitment : ऑनलाइन आवेदन में लगाना होगा अंगूठा, नियमावली के विरोध करने पर कार्रवाई

Bihar Teacher recruitment : ऑनलाइन आवेदन में लगाना होगा अंगूठा, नियमावली के विरोध करने पर कार्रवाई

DSKSITI - Small

Bihar Teacher recruitment : ऑनलाइन आवेदन में लगाना होगा अंगूठा, नियमावली के विरोध करने पर कार्रवाई

 

पटना

 

बिहार सरकार के द्वारा बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर नए नियमावली जारी किए गए नए। नियमावली का विरोध शिक्षक संगठनों के द्वारा किया जा रहा है। शिक्षक संगठनों के द्वारा नियमावली के विरोध को लेकर बिहार सरकार सख्त है । इसी को लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने पत्रकारों को बताया कि नए नियमावली का विरोध करने वाले शिक्षकों पर  कार्रवाई की जाएगी ।

 

विरोध करने वालों को चिन्हित करने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित कर दिया गया है। स्थानीय निकाय के नियोजित शिक्षकों या अन्य कोई सरकारी कर्मी नए नियमावली का विरोध में किसी भी प्रकार की भागीदारी धरना प्रदर्शन देंगे तो उन पर कार्रवाई सुनिश्चित किया जाएगा।

 

बायोमेट्रिक अटेंडेंस ऑनलाइन आवेदन में

 

 

बीपीएससी के द्वारा शिक्षक की परीक्षा की प्रक्रिया पूरी करनी है। वही नकल को रोकने के लिए भी बीपीएससी तैयार है। अब ऑनलाइन आवेदन करने में अभ्यर्थियों का अंगूठे का निशान भी लिया जाएगा । साथ ही साथ परीक्षा केंद्र पर भी अंगूठे के निशान से ऑनलाइन आवेदन करने वालों की पहचान की जाएगी।

 

सोमवार को बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने इस आशय की जानकारी प्रेस को दिया। 

 

 

DSKSITI - Large

बिहार में 170461 शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर सिलेबस भी जारी किया गया था। जिसमें प्राथमिक शिक्षक के लिए बिहार बोर्ड की कक्षा एक से पांच के चैप्टर और प्रश्नों का अस्तर इंटरमीडिएट रखा गया है। वहीं माध्यमिक शिक्षक के लिए कक्षा नौ एवं दस से संबंधित विषयों के चैप्टर और प्रश्नों का स्तर स्नातक रखा गया है । जबकि उच्च माध्यमिक के लिए कक्षा 11 एवं 12 के संबंधित विषयों के चैप्टर एवं प्रश्नों का स्तर स्नातकोत्तर रखा गया है।

 

 

यह भी जानकारी उन्होंने दिया कि गलत जवाब देने पर एक चौथाई अंक काटे जाएंगे। मेधा सूची पेपर दो सामान्य ज्ञान के डेढ़ सौ अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा।

 

प्राथमिक में सभी विषयों के प्रश्न होंगे। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के लिए परीक्षा में 100 प्रश्न संबंधित विषय तथा 50 अंक सामान्य ज्ञान, रिजनिंग, जनरल एटीट्यूट आदि से संबंधित होंगे । 

 

पेपर वन में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है। Paper-2 में गलत जवाब के लिए एक चौथाई अंक कम कर दिए जाएंगे।

 

बता दें कि शिक्षकों की बहाली को लेकर तिथि भी जारी कर दिया गया। 18 मई के आसपास आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 15 से 30 अगस्त के बीच परीक्षा लिया जाएगा और रिजल्ट का प्रकाशन नवंबर में होने की जानकारी मीडिया को दी गई। तीनों स्तर के शिक्षकों के लिए एक ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया रखी गई है। वहीं विकल्प देने की भी सुविधा रखा गया है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like