• Thursday, 02 May 2024
गरीबी उन्मूलन के तहत बिहार सरकार ने दी दुकान, बुलडोजर बाबा ने उजड़ा

गरीबी उन्मूलन के तहत बिहार सरकार ने दी दुकान, बुलडोजर बाबा ने उजड़ा

DSKSITI - Small

गरीबी उन्मूलन के तहत बिहार सरकार ने दी दुकान, बुलडोजर बाबा ने उजड़ा

बरबीघा, शेखपुरा:

बिहार में भी बुलडोजर बाबा का आतंक दिखने लगा है। उपयोग और दुरुपयोग की बात सामने आने लगी। बुलडोजर बाबा अतिक्रमण हटाने के साथ-साथ गरीबों का आशियाना भी उजाड़ने लगे और रोजी-रोटी भी छीनने लगे हैं । गरीब के रोजी-रोटी और पेट पर लात भी बुलडोजर बाबा मार रहे हैं।

यह शेखपुरा के बरबीघा में देखा गया। यहां जीविका दीदी की एक दुकान को बुलडोजर से उजाड़ दिया गया। इसमें ही जीविका के द्वारा दुकान का संचालन हो रहा था।

अतिक्रमण हटाने का निर्देश देते कार्यपालक पदाधिकारी

बिहार सरकार के गरीबी उन्मूलन अभियान के तहत सतत जीविकोपार्जन योजनांतर्गत एक छोटी सी दुकान बरबीघा के पुराने प्रखंड कार्यालय के पास सड़क के बहुत किनारे लगाया गया था। जीविका के द्वारा इसका संचालन हो रहा था। पूजा जीविका महिला संगठन तेतारपुर के द्वारा इसमें कर्ज भी दिया गया था । तेतारपुर निवासी कौशल्या देवी के द्वारा इस दुकान का संचालन हो रहा था। श्रृंगार की दुकान थी। इसी दुकान से घर परिवार का पालन कौशल्या देवी कर रही थी। इसी से कर्ज को भी चुकाने का काम हो रहा था परंतु बरबीघा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी ज्योत प्रकाश बुलडोजर लेकर निकले और अतिक्रमण हटाने के नाम पर इधर-उधर नहीं देखा और जीविका के इस दुकान को जेसीबी से उठाया और कांग्रेस आश्रम में ले जाकर फेंक दिया।

इस वजह से दुकान में रखा सामान बर्बाद हो गए। चूड़ी टूट गयी। जीविका दीदी को भारी नुकसान हुआ है। कौशल्या देवी रोती हुई अपने परिवार के भरण-पोषण को लेकर चिंतित हो गई । कौशल्या देवी ने बताया कि उन्हें पहले कोई सूचना नहीं दी गई थी। पदाधिकारियों के द्वारा ही उनके लिए जीविकोपार्जन का साधन बना कर यहां दुकान लगाया गया था। जीविका से 50 हजार कर्ज मिला था । दुकान का सारा सामान नष्ट हो गया। इससे उनको भारी परेशानी हुई है। कर्ज भी अब वह कैसे चुकाएंगी यह समझ में नहीं आ रहा है। उधर, बुलडोजर लेकर 3 दिनों तक अतिक्रमण हटाने के नाम पर करकट हटाने में लगे ज्योत प्रकाश कार्यपालक पदाधिकारी कहते हैं कि अतिक्रमण हटाने का अभियान जारी रहेगा इसमें जो अतिक्रमण का मामला होगा उसे हटा दिया जाएगा।

नगर परिषद कार्यालय के बगल में अतिक्रमण

बता दें कि बरबीघा के लोग अतिक्रमण से हालांकि परेशान थे । सड़कों पर 3-3 लेयर बनाकर ठेला पर फल और सब्जी बेचने का काम हो रहे थे। थाना के सामने यह हो रहा था। लगातार आंख मूंदकर पुलिस वाले और नप कर्मी रह रहे थे । जिससे सभी का मनोबल बढ़ गया और जाम की स्थिति बन गई ।। बाजार जाने के लिए बनाए गए डिवाइडर में दोनों तरफ दुकान लगा दिया गया । जिससे जाम की स्थिति बन गई। अन्य दुकानदारों के द्वारा दुकान को खाली करके रोड पर सजा दिया जाता है। जिससे जाम की स्थिति बन जाती है। दुकान के आगे पुष्टा बना दिया गया है जिससे जाम की स्थिति बन जाती है। जानकार बताते हैं कि जाम को हटाने और लोगों को सुविधा देने के लिए इस तरह के छोटे-छोटे प्रयास करने चाहिए परंतु कार्यपालक पदाधिकारी दुकानों के करकट इत्यादि हटाने में लगे हुए हैं ठोस काम नहीं हो रहा है।

DSKSITI - Large

बाजार में नो इंट्री की उठने लगी है मांग

कई जानकार बताते हैं कि बरबीघा थाना के सामने लाला बाबू चौक से लेकर डाकघर तक नो इंट्री लगाना चाहिए। बड़े और मालवाहक वाहनों के आने-जाने पर रोक लगे तो जाम की स्थिति सुधर जाएगी। अथवा इन रास्ते में वनवे की व्यवस्था मच्छरहट्टा के पास से किया जा सकता है। साथ ही साथ बाइक सवार के लिए वन वे डाकघर के राज टैक्सटाइल के गली से लेकर टीवीएस की गली में सुचारू आवागमन की व्यवस्था करनी चाहिए। टूटे हुए नाले के प्लेट को दुरुस्त करना चाहिए ताकि बाइक सवार या रिक्शा चालक, ई रिक्शा चालक इन रास्तों से गुजर सके। ऐसे ठोस प्रयास नगर परिषद के द्वारा नहीं हो रहे हैं। नगर परिषद के द्वारा ज्यादातर नालियों के प्लेट बनाए गए परंतु सभी टूट गए हैं। भ्रष्टाचार की वजह से यह हुआ है । परंतु ऐसे प्रयास नहीं हो रहे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like