• Sunday, 05 May 2024
बिहार के CM नीतीश कुमार का भागीरथी प्रयास: 3 हजार करोड़ से 191 KM दूर गांव में पहुंचा दिया गंगाजल तो झूम उठे लोग

बिहार के CM नीतीश कुमार का भागीरथी प्रयास: 3 हजार करोड़ से 191 KM दूर गांव में पहुंचा दिया गंगाजल तो झूम उठे लोग

DSKSITI - Small
  • न्यूज डेस्क -पटना-बिहार
भारत में गंगा नदी को सबसे पवित्र और आस्था का प्रमुख केंद्र माना गया है। गंगा जल की पवित्रता हिंदू धर्मावलंबियों के लिए बड़ा महत्व रखता है और पूजा से लेकर किसी भी त्यौहार में गंगा जल की उपयोगिता होती है। ऐसे में यदि 191 किलोमीटर दूर गांव में गंगाजल पहुंच जाए तो लोगों के खुशी का क्या ठिकाना। ऐसा ही भागीरथी प्रयास बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा कर दिया गया है।

मोकामा से नवादा के नारदीगंज पहुंच गया गंगा का पानी 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा गंगा उद्धव योजना का शुभारंभ कर दिया गया है। कैबिनेट में 28 दिसंबर 2019 को इसे पास किया गया था। ₹3000 करोड़ों रुपए इस योजना पर खर्च होने है। पटना जिले के मोकामा के हाथीदह से राजगीर होते हुए नवादा और गया तक गंगा नदी को ले जाना है। इस भागीरथी प्रयास के लिए कुल 191 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी। पाइपलाइन के माध्यम से गंगा नदी को नालंदा और वहां से नवादा और गया तक पहुंचाया जा रहा है।
नवादा के नारदीगंज प्रखंड के मोतनाजे गांव गंगा नदी का पहुंचा
DSKSITI - Large

नालंदा, नवादा और गया तक गंगा नदी का पानी 

इस योजना के तहत युद्ध स्तर पर पाइप लाइन बिछाने का काम हो गया। शनिवार को नवादा के नारदीगंज प्रखंड के मोतनाजे गांव गंगा नदी का पानी जब पहुंचा तो लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। गंगा नदी के पानी में लोगों ने मानव श्रृंखला बनाकर अपनी खुशी जाहिर की । यह ट्राईल के तौर पर किया गया । जिसमें लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। बताया जाता है कि गंगा नदी का पानी नालंदा के राजगीर में स्टोरेज किया जाएगा यहां से नवादा और गया पहुंचाने की व्यवस्था हो रही है।
बता दें कि यह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना की लगातार वे मॉनिटरिंग कर रहे हैं। बड़े पाइपलाइन के माध्यम से राजगीर में पानी का स्टोरेज हो रहा है। इससे पेयजल की व्यवस्था करने की  योजना है।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like