• Saturday, 18 May 2024
बिहार सरकार के द्वारा मनाये जा रहे भगवान भास्कर महोत्सव में क्या क्या होगा.

बिहार सरकार के द्वारा मनाये जा रहे भगवान भास्कर महोत्सव में क्या क्या होगा.

DSKSITI - Small

शेखपुरा

बिहार सरकार के कला सांस्कृति एवं युवा विभाग-सह-जिला प्रशासन शेखपुरा के द्वारा 31 अक्टूबर 2019 को भगवान भास्कर महोत्सव 2019 मनाया जायेगा। यह कार्यक्रम समाहरणालय के मैदान में श्री श्रवण कुमार माननीय मंत्री ग्रामीण विकास विभाग संसदीय कार्य विभाग-सह- प्रभारी मंत्री शेखपुरा जिला के द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर इस समारोह का उद्घाटन किया जायेगा। यह कार्यक्रम 01.00 बजें अप॰ में अतिथियों का स्वागत, 01.05 बजें अप॰ दीप प्रज्ज्वलन, आगत अतिथियों का संदेश, 01.10 बजें अप॰ में


इसके बाद 01.45 अप॰ से सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं पुरस्कार वितरण किया जायेंगा। रंगारंग सांस्कृति कार्यक्रम में बाहरी कलाकार एवं जिला स्तरीय कलाकार सम्मिलित होंगे। इस महोत्सव में आस्था का महापर्व छठ व्रत की महता गीत-संगीत और नाटक के माध्यम से दर्शकों को बताया जायेगा। इस कार्यक्रम जीविका की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। जिला के ब्राॅड अम्बेस्डर रागनीकांत के द्वारा स्वरचित छठ गीत का प्रस्तुत किया जायेगा। इसके अलावें सुप्रसिद्ध बाहरी कलाकारों को भी आमंत्रित किया गया है। बाल कलाकारों को भी मंच पर अवसर दिया जायेगा। भगवान भास्कर महोत्सव 2019 की सभी प्रकार की तैयारी जिला प्रशासन के द्वारा पूर्ण कर ली गई है।

छठ की महता यह है कि किसी एक भी श्रद्धा तथा समृद्धि से पूर्ण नहीं होती है। सामुहिकता में ही इसकी अभिव्यक्ति है। समूह की अनिवार्यता ही है कि पूरा वर्ष अकेले या एकल परिवार के साथ दुनियाॅ के किसी भी कोने में रह रहे है लेकिन बिहार वासियों की यह पहली कोशिश होती है कि गाॅव घर जाकर अपने परिवारों के बीच छठ व्रत का व्रत सम्पन्न किया जाय। इस पर्व त्योहार में छठ पूजन में कोई पंडित नहीं रहता है न किसी मंदिर की जरूरत पड़ती है। ईश्वर और आस्था के बीच सीधे संवाद का यह व्रत है।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like