• Thursday, 02 May 2024
5257.59 लाख रुपये अब तक राजस्व की हो चुकी है बसूली, 21085.65 लाख का है टारगेट

5257.59 लाख रुपये अब तक राजस्व की हो चुकी है बसूली, 21085.65 लाख का है टारगेट

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

योगेन्द्र सिंह जिला पदाधिकारी, शेखपुरा की अध्यक्षता में आज समाहरणालय के श्रीकृष्ण सभागार में आंतरिक संसाधन एवं राजस्व बसूली से संबंधित बैठक हुई। बैठक में आज परिवहन, निबंधन, खनिज, राष्ट्रीय बचत, वाणिज्यकर आदि विभागों के वार्षिक लक्ष्य के अनुरूप बसूली के संबंध में समीक्षा की गई।

 

राजस्व बसूली में पिछड़ने वाले विभाग वाणिज्यकर, खनिज, भू-राजस्व विभाग है। विभिन्न विभागों का जिला में वार्षिक लक्ष्य 21085.65 लाख रू0 है जिसके विरूद्ध चालू माह तक 5257.59 लाख रू0 की वसूली की गई है जो 25 प्रतिशत है।

जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देश दिया कि वार्षिक लक्ष्य के विरूद्ध प्रति माह वसूली करना सुनिश्चित करें। परिवहन विभाग के द्वारा 72 प्रतिशत, माप-तौल के द्वारा 67 प्रतिशत, नगर परिषद, बरवीघा के द्वारा 68 प्रतिशत बसूली की गई है।

वार्षिक राजस्व बसूली का जिले में कुल लक्ष्य 11 करोड़ 50 लाख है जिसमें चालू माह तक कुल बसूली 70 लाख 24 हजार रू0 हुई है। जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि वार्षिक लक्ष्य के अनुरूप शतप्रतिशत बसूली करना सुनिश्चित करें। जिला में जमाबंदी पंजियों का डिजिटलाईजेशन शतप्रतिशत कर दिया गया है। जिले में कुल राजस्व ग्रामों की संख्या 340 है जिसमें जमाबंदी पंजियों की संख्या 2006 है।

इसको वेवसाईट पर पदर्शित कर दिया गया है। बकाया लगान आदि के लिए आॅनलाईन इन्ट्री किया जा रहा है।
आॅनलाईन एल0पी0सी0 के लिए प्राप्त आवेदनों की संख्या 3006 है जिसमें से 2850 आवेदनों को निष्पादित कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने अंचलाधिकारी को स्पष्ट निदेश दिया कि निर्धारित समय सीमा 18 दिनांे के अंन्दर एल0पी0सी0 देना सुनिश्चित करें। सुनवाई के केश में भी निर्धारित समय सीमा 60 दिन है।

आॅनलाईन लगान वसूली में शतप्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का निर्देश दिया। सभी अंचलों में इसके लिए डाटा अपडेट किया जा रहा है। चेवाड़ा अंचल में सैरातों की बंदोबस्ती एवं बसूली शतप्रतिशत कर दिया गया है।
DSKSITI - Large

विभिन्न अंचल कार्यालयों में दाखिल खारिज वाद के संबंधित प्रतिवेदन पर विचार किया गया। जिसमें शेखपुरा प्रखंड में 2097 प्राप्त वादों में 737 को निष्पादित कर दिया गया है। सप्ताह के प्रत्येक शनिवार को सभी छः अंचलों एवं संबंधित थाना में भू-विवादों की सूनवाई की जा रही है। विभिन्न थाना में प्राप्त वादों की संख्या 79 है जिसमें से 55 का निष्पादित कर दिया गया है।


आज की बैठक में सत्य प्रकाश शर्मा अपर समाहर्ता, संजय कुमार भूमि सुधार उप समाहर्ता, प्रमोद कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी आदि उपस्थित थे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like