• Sunday, 19 May 2024
बिहार केसरी की जन्मस्थली बरबीघा विकास से वंचित, राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

बिहार केसरी की जन्मस्थली बरबीघा विकास से वंचित, राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

DSKSITI - Small

बिहार केसरी की जन्मस्थली बरबीघा विकास से वंचित, राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

 

 

 शेखपुरा

 

 

 बिहार के श्री डॉक्टर श्री कृष्ण जी की जन्म स्थली बरबीघा विकास से वंचित है। इसी से आहत सामाजिक कार्यकर्ताओं के द्वारा बिहार के राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा गया है। बिहार के राज्यपाल को सौंपे गए ज्ञापन में सामाजिक कार्यकर्ता माउर गांव निवासी अविनाश कुमार काजू, रजनीश कुमार ने बताया कि राज्यपाल ने सभी बिंदुओं पर गंभीरता से संज्ञान लिया और पहल करने का भरोसा भी दिया। उन्होंने बताया कि राज्यपाल को दिए गए ज्ञापन में लिखा गया है कि

 

 

निवेदन यह है कि हमलोग बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री डॉ० श्री कृष्ण सिंह के पवित्र जम्न स्थली माउर, बरबीघा, जिला-शेखपुरा के निवासी हैं। श्री बाबु की की जन्म स्थली बरबीघा में जहाँ पहले विकास की गंगा बहा करती थी. हर जन सुविधा मौजूद थी, पर अब उन सुविधाओं से जन मानस धीरे-धीरे वंचित होते जा रहे हैं, जिसका ब्योरा निम्नलिखित है:-

 

1. बरबीघा में श्री बाबु नाम से बने कॉलेज में शिक्षकों की घोर कमी हैं, कभी 70 शिक्षक रहते थे और आज मुश्किल से मात्र 10 शिक्षक हैं। कॉलेज का छात्रावास एवं पुस्तकालय के जर्जर होने से जान-माल का हानि की संभावना है। इसीलिए छात्रावास एवं पुस्तकालय का जिर्णोद्धार बहुत जरूरी है।

 

2. बरबीघा में जो नहर 30 कि०मी० दूर पौरा सकरी नदी से आती है, उस नहर के मुहाने पर जर्जर हो चुके शटर के बदलाव के साथ-साथ नहर में भरे गाद (मिट्टी) के साफ हो जाने से लगभग पचास हजार एकड़ भूमि सिंचित हो जाया करेगी।

 

DSKSITI - Large

3. बरबीघा में नल-जल सेवा सुचारू रूप से जलापूर्ति हो पाए. ऐसी व्यवस्था हो । 

 

4. माउर में श्री बाबु के जर्जर हो चुके जन्म- गृह को स्मृति भवन बनवाकर देख-रेख की जिम्मेदारी स्थानीय प्रशासन को दी जाए।

 

5. माउर में श्री बाबु के पत्नी के नाम से बने लगभग 75 वर्ष पुराने जर्जर भवन का जिर्णोद्धार हो, साथ में 15 के जगह मात्र 5 शिक्षक हैं, इस कमी को भी दूर किया जाए।

 

 6. कॉलेज के खेल मैदान में स्टेडियम बनने की बाधा को भी दूर किया जाए।

 

अतः महामहिम से निवेदन है कि बरबीघा की बेहतरी के लिए उपर्युक्त विषयों पर विशेष ध्यान देते हुए समस्या का समाधान करने का कष्ट करें। इसके लिए बरबीघा की समस्त जनता आपका आभारी रहेगी।

new

SRL

adarsh school

st marry school
बिहार केसरी की जन्मस्थली बरबीघा विकास से वंचित, राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like